- शनिवार को 98 फीसद रहा टीकाकरण

- सीएमओ ने अस्पताल के स्टाफ को दिये आवश्यक निर्देश

कोविड-19 टीकाकरण का महाभियान अब हर दिन सफलता की ओर बढ़ रहा है। पहले और दूसरे चरणों के दौरान लोगों में उदासीनता दिखी, जबकि तीसरे चरण में बुजुर्गो की बारी आई तो हर दिन लगभग लक्ष्य पूरा हो रहा है। कुछ ऐसे भी सेंटर हैं, जहां हर दिन लक्ष्य से अधिक सीनियर सिटीजन पहुंच रहे हैं। शनिवार को बीएचयू सर सुंदरलाल चिकित्सालय में 144 सीनियर सिटीजन वैक्सीन लगवाने पहुंचे, जबकि लक्ष्य 100 ही था। इसी तरह पं। दीनदयाल उपाध्याय जिला अस्पताल में 100 की अपेक्षा 165 बुजुर्ग पहुंचे गए। जिला महिला चिकित्सालय में 100 को टीका लगाने की व्यवस्था थी, जबकि 110 से अधिक बुजुर्ग पहुंच गए।

कोविड-19 टीकाकरण का महाभियान को सफल बनाने के लिए कई चरणों में लोगों को वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया चल रही है। स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए पहला चरण समर्पित रहा, जबकि फ्रंट लाइन वर्कर पुलिसकर्मी और निगम कर्मचारियों के लिए दूसरा चरण चलाया गया। रिकार्ड पर गौर करें तो इन दोनों चरणों में कभी भी वैक्सीनेशन का लक्ष्य पूरा नहीं हुआ। जबकि एडीजी, कमिश्नर, आईजी, डीएम, एसएसपी और खुद सीएमओ डा। वीबी सिंह ने टीका लगाकर लोगों से अपील की कि वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। कोरोना से बचने के लिए टीका लगवाना बहुत जरूरी है। फिर भी दोनों चरण फीका रहा।

488 बुजुर्गो को लगा टीका

डीएम कौशल राज शर्मा के निर्देशन में जिले में कोविड-19 टीकाकरण का महाभियान चरणबद्ध तरीके से चल रहा है। सीएमओ डॉ। वीबी सिंह के अनुसार तीसरे चरण में सीनियर सिटीजन 60 प्लस और गंभीर बीमारी से ग्रसित 45 से 59 आयु तक के लोगों का टीकाकरण किया गया। शनिवार को लक्ष्य के सापेक्ष 488 लोगों को वैक्सीन लगाया गया। उन्होंने लोगों से अपील की कि आगे आएं और टीका लगवाएं। कोविड-19 पर विजय पाने का टीका भी और बचाव भी, ही मूलमंत्र है।

सीएमओ ने की बैठक

टीकाकरण के पश्चात सीएमओ ने कोविड कमांड सेंटर पर नोडल अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में उन्होंने सभी नोडल अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये और टीकाकरण को शत-प्रतिशत सफल बनाने के लिए प्रेरित भी किया। कोविड-19 टीकाकरण के तीसरे चरण में 60 वर्ष से ऊपर व 45 से 59 साल के वह लोग जो किसी भी बीमारी से ग्रसित हैं, उनका टीकाकरण शुरू किया गया है।

टीका के लिए आईडी है जरूरी

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ। वीएस राय ने बताया कि प्रथम टीके के 28 दिन बाद टीके की दूसरी डोज लगाई जाएगी। टीकाकरण केंद्र पर लाभाíथयों को कोविन पोर्टल पर पंजीकृत करते हुए पहचान पत्र देखकर उनको टीका लगाया जाएगा। लाभार्थी खुद भी कोविन पोर्टल एप पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के पश्चात टीकाकरण के समय लाभाíथयों को अपने साथ टीकाकरण केंद्र पर अपना पहचान पत्र साथ लाना अनिवार्य होगा।

::::बॉक्स ::::

अस्पताल लक्ष्य टीका लगवाया

-बीएचयू सर सुंदरलाल अस्पताल 100 144

-पं। दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल 100 165

-एसएसपीजी कबीरचौरा 100 65

-जिला महिला चिकित्सालय 100 110

-राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज 100 03