- कब बनी है और आप उसे कब तक खा सकते हैं इसकी जानकारी होगी

- बनारस कालिंग मंच पर आयोजित अशुद्ध के विरुद्ध वेबिनार पर हुई चर्चा

अब मिठाई की छोटी दुकान पर भी आपको मिठाई की जानकारी एक्सपायरी डेट के साथ मिलेगी। यानी वह कब बनी है और आप उसे कब तक खा सकते हैं इसकी जानकारी होगी। अब तक केवल पैकिंग मिठाइयों पर ही इस तरह की सूचना लिखी होती थी, लेकिन अब मिठाई की उस दुकान में जानकारी लिखनी अनिवार्य की जा रही है, जहां मिठाइयां शोकेस में ट्रे में डालकर रखी जाती हैं। हालांकि नियम पहले से लागू है, लेकिन शहर के सभी दुकानों पर इसका पालन नहीं किया जाता है। अब फूड एंड सेफ्टी आफिसर खुद सभी छोटे-बड़े दुकानों पर जाकर इसे लागू कराएंगे। यह भरोसा दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की ओर से सोमवार को आयोजित बनारस कॉलिंग वेबिनार में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन के अभिहित अधिकारी संजय प्रताप सिंह ने दिलाया। वेबिनार में होटल, रेस्टोरेंट मालिक के अलावा महिलाओं ने अपनी बात फूड आफिसर के समक्ष रखी। इस पर उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि शहर में शुद्ध और बिना मिलावट के सामान लोगों को मिले।

सवाल : होटल में मिल्क, पनीर, मसाला, तेल, घी समेत आदि सामान खरीदा जाता है, लेकिन उसमें मिलावट है या नहीं इसकी जानकारी नहीं होती। वाराणसी में सैम्पल टेस्टिंग प्वाइंट नहीं होने से दिक्कतें आती हैं। फूड एवं सेफ्टी की ट्रेनिंग भी नहीं करायी जाती है।

-एहसन खान, अध्यक्ष होटेलियल एसोसिएशन वाराणसी

जवाब : शिवपुर में अपनी प्रयोगशाला है। जहां न्यूनतम फीस देकर खाद्य पदार्थ का टेस्ट कराया जा सकता है। अधिकतम 14 दिन में टेस्ट रिपोर्ट आ जाएगी। एफआईसी की ट्रेनिंग भी कराई जाती है। हमारे अधिकारियों द्वारा समय-समय पर संबंधित लोगों को जानकारी भी दी जाती है। सर्टिफिकेट भी दिया जाता है।

सवाल: रक्षाबंधन आने वाला है। अधिकतर दुकानदार पहले से ही मिठाईयां तैयार करा लेते हैं, लेकिन उस पर एक्सपायरी डेट नहीं होती है। कुछ बड़े शॉप पर इसकी व्यवस्था है। कुछ मिठाईयां ऐसे भी होते हैं, जो दूसरे दिन खराब हो जाते हैं।

-मनीषा अग्रवाल, अध्यक्ष- इनरव्हील क्लब वाराणसी ग्रेटर

जवाब : मिठाई की दुकानों पर एक्सपायरी डेट की जानकारी दी जाती है। अगर ऐसा है तो कल से ही इसे सभी दुकानों पर लागू कराया जाएगा। वैसे छेने या दूध से बनी मिठाई को सेम डे यूज किया जाना चाहिए। खोवे, ड्राई फ्रूड्स और अनाज से बनी मिठाई को एक हफ्ते तक यूज किया जा सकता है।

सवाल: वाराणसी की गिनती वीआईपी शहरों में होने लगी है। पर्यटक लजीज और स्वादिष्ट खाने की अपेक्षा रखते हैं, लेकिन मिलावटी मसाला, दूध, पनीर से जायका बिगड़ जाता है। आपकी टीम रेस्टोरेंट पर संदेह करती है।

-रौनक

जवाब : ऐसा नहीं है। आपके किचन में यूज होने वाले खुले मसाले या अन्य खाद्य पदार्थ पर कोई आपत्ति नहीं होती है। अगर किसी सामान में मिलावट की आशंका है तो हमारे लैब में उसका टेस्ट करा सकते हैं। इसके अलावा हमारा सचल प्रयोगशाला भी पूरे शहर में भ्रमण करता है। मौके आप तुरंत टेस्ट करा सकते हैं।

सवाल: दूध, दही, पनीर की शुद्धता को कैसे चेक करें। कोई किट हो तो उसके बारे में बताएं। ताकि हम खुद भी अपने रेस्टोरेंट में आने वाले सामान को टेस्ट कर सकें।

-ऋषि जायसवाल

जवाब : खाद्य पदार्थो की शुद्धता जांचने के लिए कोई किट नहीं है। हमारा सचल प्रयोगशाला है, जो हफ्ते में एक दिन या दो दिन शहर में जगह-जगह जाता है, मौके पर दूध, दही, पनीर की शुद्धता जांच सकते हैं। इसके लिए कोई शुल्क नहीं होता है। शिवपुर स्थित प्रयोगशाला में जांच कराने के लिए न्यूनतम शुल्क लगता है।

:::: वाट्सएप पर आए सवाल ::::

बाजार या मिठाई की दुकानों पर बिकने वाले मिल्क प्रोडक्ट में मिलावट है या नहीं इसको कैसे पहचाना जाए।

-संतोष मलिक, नई बस्ती

किराना मंडी में बड़े पैमाने पर मसाला खुला बिकता है, जिसमें मिलावट की शिकायत आती है।

-राजेश यादव, सोनारपुरा

शहर के जनरल स्टोर पर एक्सपायरी के बाद भी बेकरी का सामान बेचा जाता है। टैपरिंग की शिकायत भी बहुत आती है।

-अभिलाष मुखर्जी, बांसफाटक

रक्षाबंधन और दीपावली पर अधिकतर दुकानों पर बासी और बहुत दिनों पहले बनी मिठाई बेची जाती है। इस अंकुश लगना चाहिए।

-मीरा देवी, मैदागिन

-------------

शहर में नहीं बिकता है नकली पनीर व दूध

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन के अभिहित अधिकारी संजय प्रताप सिंह ने बताया कि अक्सर नकली दूध, पनीर, खोवा की शिकायतें आती हैैं। मौके पर जाकर टीम द्वारा सैम्पल भी लिया जाता है, लेकिन लंबे समय से टेस्ट में नकली या मिलावटी दूध और पनीर की शिकायत नहीं पाई गई है। पिसा एवं खुले मसाले में कुछ गड़बडी मिली है, लेकिन खड़े मसाले में मिलावट संभव नहीं है। विभाग की टीम नियमित जांच भी करती है।

अब शुद्ध सरसो का तेल

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन के अभिहित अधिकारी ने बताया कि सरकार ने सरसो तेल में अन्य तेल की मिलावट पर पूरी तरह से रोक लगा दिया है। बाजार में सिर्फ सरसो का तेल ही मिलेगा। अगर किसी को मिलावट की सूचना मिलती है तो वह तुरंत हमारे मोबाइल नंबर 9044261361 पर शिकायत करें, तत्काल कार्रवाई की जाएगी।