-सारनाथ के विकास कार्य के लिए कमिश्नर ने अधिकारियों संग की मीटिंग

कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने बुधवार को मंडलीय सभागार में पर्यटन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। इसमें 100 करोड़ रुपए से सारनाथ क्षेत्र के पर्यटन विकास पर अधिकारियों संग मंथन किया। ं कहा एक प्रारंभिक कार्य योजना विवरण बनाई जाए। पर्यटन विकास के दौरान कौन काम पहले किया जा सकता है उन्हें इंगित किया जाए। उन्होंने आठ से दस दिन में प्लानिंग कर कार्ययोजना प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। विकास कार्य के तहत म्यूजियम तिराहे व सारनाथ चौराहे पर ऑटोमेटिक वोलडीश के साथ स्ट्रीट पेडेस्ट्रियन का निर्माण किया जाएगा। इसका निर्माण विश्व बैंक सहाययित प्रो टूअर डवेलपमेंट योजना में किया जाएगा।

गेट बनाने पर हुई चर्चा

सारनाथ को जोड़ने वाले मार्ग पर थीमेटिक गेट बनवाने पर भी चर्चा मीटिंग में हुई। सारनाथ में बसों व हल्के वाहनों की पाìकग हेतु जमीन की तलाश के लिए एसडीएम, विकास प्राधिकरण, पर्यटन एवं पुरातत्व विभाग के अधिकारी एक सप्ताह में सारनाथ क्षेत्र में निरीक्षण कर जमीन के प्रस्ताव तैयार करने का कहा गया। परिक्षेत्र में प्रोमिनाड व पाथवे के निर्माण, म्यूजियम, सारनाथ चौराहा, रेलवे स्टेशन, सुहेलदेव तिराहा क्षेत्र में होंगे। क्षेत्र के सभी अंतरराष्ट्रीय बौद्ध स्थलों, मंदिरों की मुख्य मार्ग से अच्छी कनेक्टिविटी विकसित की जाएगी। परिक्षेत्र में पर्यटकों की सुरक्षा एवं सुविधा के लिए लगेगी सीसीटीवी कैमरा, वाईफाई व एलईडी स्क्रीन निर्माण होगा। पर्यटकों हेतु विजिटर सेंटर विकसित होगा।

टीएफसी में स्किल डेवलपमेंट सेंटर सारनाथ के कारीगरों के लिए विकसित होगा। एक आध्यात्मिक पुस्तकालय की भी स्थापना होगी। दिव्यांगजनों को गोल्फ कोर्ट प्रदान कर पर्यटन क्षेत्र से जोड़ा जाएगा। बैठक में जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, उपाध्यक्ष विकोस प्राधिकरण राहुल पांडेय, नगर आयुक्त गौरंग राठी, संयुक्त निदेशक पर्यटन अविनाश मिश्रा, पर्यटन अधिकारी कीíतमान श्रीवास्तव सहित अन्य विभागीय अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।