- शिवपुर क्षेत्र के कुंज विहार कॉलोनी में मोबाइल टावर लगाने का लोगों ने किया विरोध

शिवपुर क्षेत्र के कुंज विहार कॉलोनी में मोबाइल टावर लगाने के विरोध में कुछ लोगों ने बास-बल्ली लगाकर रास्ता बंद कर रखा था। पिछले कई दिनों से अवरूद्ध रास्ते की सूचना पर रविवार को पहुंची गिलट बाजार पुलिस ने लोगों को समझाया और प्रापर चैनल से शिकायत करने की बात कही। उधर लोगों का कहना था कि टावर लगने से उसमें से निकलने वाले खतरनाक रेडिएशन से कई तरह की गंभीर बीमारियों की संभावना बन जाएंगी। इसके लिए हम टावर को नहीं लगने देंगे।

कुंज विहार कॉलोनी में रहने वाले रतज सोनकर ने बताया कि एक व्यक्ति अपने मकान पर टावर लगवा रहे थे। इस बात पर हम कॉलोनी के लोगों ने उन्हें मना किया, लेकिन वह नहीं मानें। इसके बाद जब कॉलोनी से हम लोगों ने टावर कंपनी के जिम्मेदारों से इस मामले को अवगत कराया तो वे उल्टे ही हमारे खिलाफ शिकायत कर दी। उनका कहना है कि टावर यहां नहीं लगने दिया जाएगा। इसके लिए डीएम के पास भी जाना पड़ा तो हम पीछे नहीं रहेंगे क्योंकि यह कॉलोनी के स्वास्थ्य का सवाल है।

टावर लगने से यह होती है समस्या

मोबाइल रेडिएशन से थकान, अनिद्रा, डिप्रेशन, कैंसर, ब्रेन ट्यूमर सहित कई बीमारियों के फैलने का खतरा बना रहता है।

इलेक्ट्रोमैग्नेटिक किरणें खतरनाक

मोबाइल रेडिएशन में माइक्रोवेव्स होती हैं, जो बॉडी के सेल्स में वाइब्रेशन करता है। यह वाइब्रेशन कोशिकाओं के अवयवों को नष्ट कर देता है। वहीं मोबाइल टावर से निकलने वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक किरणें कैंसर का कारण बनती हैं। इस रेडिएशन से जानवरों पर भी असर पड़ता है।