-दुनिया भर में बनारस का नाम रोशन करने वाले संगीत से जुड़े कलाकारों का मोहल्ले की अव्यवस्था से नहीं छूट रहा पीछा

-दैनिक जागरण आईनेक्स्ट टीम ने कलाकारों से जाना उनके मोहल्ले की समस्या का हाल

संगीत परंपरा से निकले एक से बढ़कर एक मूर्धन्य कलाकारों ने बनारस का नाम विश्व फलक पर बढ़ाया है। लेकिन अपने शहर में ही समस्याओं से दो चार हो रहे हैं। किसी के घर के सामने हल्की से ही बारिश में वॉटर लागिंग हो जाती है तो कोई नगर निगम की ओर से रखे गए डस्टबिन से परेशान है। ये कलाकार शिकायत करते-करते थक गए हैं। इन पद्म अवार्ड विभूषितों को हाल जानने के लिए दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम ने उनके मोहल्ले का दौरा किया और कलाकारों से बातचीत भी की।

दुर्गध से घर में रहना मुश्किल

अपने गायन से पूरी दुनिया को भाव विभोर कर देने वाली गिरिजा देवी का मोहल्ला आज समस्याओं से घिरा हुआ है। संजय नगर में स्थित पद्मविभूषण गिरिजा देवी के आवास में उनके भतीजे प्रकाश सिंह रहते हैं। जबकि उनकी एकलौती बेटी सुधा कोलकाता में रहती हैं। प्रकाश सिंह ने बताया कि मकान के ठीक सामने नगर निगम का डस्टबिन रख दिया गया है। इससे दुर्गध आती है। कई बार तो दरवाजे व खिड़कियों को भी बंद करना पड़ता है। हर रोज कूड़ा उठाने वाली गाड़ी डस्टबिन उठाती है तो सड़क पर कचरा फैल जाता है। रोड बी कई सालों से टूट है। जनप्रतिनिधि केवल चुनाव के समय ही आते हैं।

-हल्की बारिश और पानी-पानी

अपना पुराना घर छोड़कर दूसरी जगह नये फ्लैट में इसलिए रहने आ गए कि यहां रोड पर वॉटर लागिंग की समस्या नहीं रहेगी। लेकिन यहां भी यह समस्या पीछा नहीं छोड़ रही है। पद्मविभूषण पं। छन्नूलाल मिश्र के विरदोपुर स्थित गणेश सुधा अपार्टमेंट के पास यही स्थिति है। हल्की बारिश में ही अपार्टमेंट के सामने स्थित रोड पर पानी भर जाता है। पानी भरने से सीवर व नाली जाम है। कई बार तो घर से निकलना मुश्किल हो जाता है। पं। छन्नूलाल मिश्र ने बताया कि वॉटर लागिंग की समस्या समाप्त हो जाए तो मोहल्ला साफ सुथरा भी हो जाएगा। यह समस्या पूरे एरिया के लिए अभिशाप बनी हुई है।

आवारा पशु व कीचड़ बढ़ा रहे परेशानी

भारतरत्‍‌न बिस्मिल्लाह खान की दत्तक पुत्री व फेमस कलाकार भी अपने मोहल्ले में व्याप्त समस्या से बहुत परेशान हैं। अन्य कलाकारों की तरह ये भी बनारस में आवारा पशु, घर के सामने रोड पर कीचड़, गंदगी व प्रॉपर साफ सफाई न होने से दुखी हैं। पद्मश्री सोमा घोष ने बताया कि मकान के सामने स्थित रोड के क्षतिग्रस्त रहने से हल्की बारिश या पानी गिरने से कीचड़ हो जाता है। घर में आने-जाने वालों को दिक्कत होती है। इससे बनारस की छवि भी खराब होती है। घर के पास कूड़ा व कचरा भी पड़ा रहता है। जो कभी कभार ही साफ होता है।