उमंग, उत्साह और जोश से भरपूर बाइकथॉन सीजन-13 का बिगुल बज चुका है। कल सिगरा स्पोर्ट स्टेडियम में इसका रंग जमेगा। साइकिलिंग, कल्चरल इवेंट, म्यूजिक-मस्ती और लकी ड्रा के साथ एक्साइटिंग गिफ्ट की बौछार होगी। आप इसमें पार्टिसिपेट कर रहे हैं तो अपनी साइकिल के साथ तैयारी पूरी कर लें। आपको बस सुबह छह बजे स्टेडियम पहुंच जाना है, फिर आप खुद-ब-खुद फिटनेस और मस्ती के इस महा इवेंट में इन्वॉल्व होते चले जाएंगे। 13 अगस्त आपके लिए यादगार होने वाला है। वहीं अगर आपने अबतक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो आज अंतिम मौका है, जल्द रजिस्ट्रेशन करा लें, कहीं यह मौका हाथ से निकल न जाए।

सुबह छह बजे पहुंच जाएं स्टेडियम

ओमेगा मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल प्रेजेंट्स दैनिक जागरण आई नेक्स्ट बाइकथॉन सीजन-13 के सभी पार्टिसिपेंट को कल सुबह छह बजे सिगरा स्पोर्ट स्टेडियम पहुंचना होगा। फ्लैग ऑफ सिगरा स्टेडियम में होगा। अगर आप रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं तो आपको सिर्फ अपनी साइकिल लेकर आनी है, फिर यहां से ड्रेस कोड के साथ रैली में शामिल होना होगा।

रजिस्ट्रेशन है जरूरी

बाइकथॉन में पार्टिसिपेट करने के लिए रजिस्ट्रेशन बेहद जरूरी है। बिना रजिस्ट्रेशन के आप इसमें भाग नहीं ले सकेंगे। रजिस्ट्रेशन के लिए आप ऑनलाइन www.द्बठ्ठद्ग3ह्लढ्डद्बद्मद्गड्डह्लद्धश्रठ्ठ.ष्श्रद्व पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। वहीं हमारे दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के नदेसर स्थित कार्यालय में आकर भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन शुल्क केवल 250 रुपये है।

बाइकथॉन किट

बाइकथॉन-13 में पार्टिसिपेट करने वालों को बाइकथॉन किट में टीशर्ट, कैप और मास्क दिया जाएगा। वहीं रैली पूरी कर वापस सिगरा स्टेडियम पहुंचने पर रिफ्रेशमेंट दिया जाएगा। साथ ही लकी ड्रा के दौरान कई एक्साइटिंग गिफ्ट जितने को मौका मिलेगा।

खास बन जाएगा दिन

सिगरा स्टेडियम में बाइकथॉन-13 में पार्टिसिपेट करने वालों के लिए मनोरंजन की पूरी व्यवस्था रहेगी। इस दौरान डांस और म्यूजिक का तड़का तो लगेगा ही फिटनेस के एक्सप‌र्ट्स फिट रहने के टिप्स देंगे। इस दौरान आप उनसे सेहत से जुड़े सवाल पूछ सकते हैं।

----------

400 रुपये में खरीदी थी सेकेंड हैंड साइकिल

मुझे साइकिलिंग का बहुत शौक था, लेकिन यह स्कूलिंग तक पूरा नहीं हो सका। दरअसल, मेरी शुरुआती पढ़ाई भिवानी के जवाहर नवोदय विद्यालय में हुई। वहां स्कूल के ही हॉस्टल में रहता था। स्कूल में साइकिलिंग की परमीशन नहीं थीं। इस वजह से शौक अधूरा था और मन में व्याकुलता भी थी। स्कूलिंग के बाद भिवानी स्थित इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लिया। घर से कॉलेज थोड़ी दूरी पर था, इस दूरी को तय करने के लिए आने-जाने के लिए साइकिल को ही साधन बनाया। मैं रेंजर साइकिल से कॉलेज आता-जाता था। फिर मेरा सेलेक्शन दिल्ली आईआईटी में हो गया। जहां हॉस्टल से एकेडमिक ब्लॉक तक जाने के लिये मैंने 400 रुपये की सेकेंड हैंड साइकिल खरीदी। इस साइकिल से मैं अपने एक क्लासमेट के साथ जाता था। एक तरफ से वह साइकिल चलाता और मैं बैठता जबकि, दूसरी तरफ से मैं साइकिल चलाता और वह बैठता। सिविल सíवस में सेलेक्शन के बाद पहली पोस्टिंग पीलीभीत में एसडीएम के रूप में हुई तो वहां भी मैं साइकिल से ही ऑफिस आता-जाता था। इसके बाद प्रयागराज में भी खूब साइकिलिंग की। हालांकि, अब साइकिलिंग के लिये वक्त नहीं मिल पाता। लेकिन जब भी मौका लगता है बेटे के साथ साइकिलिंग हो जाती है। मैंने बेटे अथर्व को भी साइकिल व हेलमेट गिफ्ट किया है, वह बंगले के लॉन में हर रोज साइकिल चलाता है।

- कौशल राज शर्मा, डीएम, वाराणसी

:::::: मैसेज मैसेज ::::::

स्वस्थ जीवन के लिए व्यायाम के साथ स्वच्छ और प्रदूषण रहित पर्यावरण होना भी बहुत जरूरी है। इन दोनों के लिए साइकिल एक बेहतर साधन है। साइकिल चलाने से जहां शरीर स्वस्थ रहता है, वहीं पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाता भी है। हर व्यक्ति को रोजमर्रा के छोटे-छोटे कामों में कम से कम साइकिल का उपयोग करना चाहिए। इससे ईंधन की बचत करके राष्ट्र का भी सहयोग करेंगे।

प्रकाश ध्यानानंद, प्रबंधक स्वामी हर सेवानंद पब्लिक स्कूल

आई लव साइकिल

स्वस्थ जीवन में फिटनेस का अहम रोल है। इसमें साइकिलिंग बेस्ट ऑप्शन है। मैं बचपन से ही साइकिलिंग करता आया हूं। साइकिल वाली पार्टी का कार्यकर्ता भी हैं। खुद को फिट रखने के लिए बाइकथॉन का हिस्सा जरूर बनें। हेल्थ के प्रति अवेयरकरने के लिए बाइकथॉन शानदार एक्टिविटी है।

-विवेक सिंह, इंजीनियर

साइकिलिंग बेस्ट एक्टिविटी

फिट रहना है तो साइकिलिंग को अपने जीवन का अहम हिस्सा बना लें। रोजाना साइकिल चलाने से सेहत तो बेहतर रहता ही है, पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी लोगों तक पहुंचता है। बाइकथॉन में बड़ी संख्या में युवाओं का पार्टिसिपेट करना बताता है कि वे इसको लेकर जागरूक हैं।

- अमन कबीर, समाजसेवी