-संस्कृत यूनिवर्सिटी व काशी विद्यापीठ में आज स्टूडेंट्स को मिलेगा मेडल

-दोनों यूनिवर्सिटीज में हुआ पूर्वाभ्यास, चीफ गेस्ट देंगे दीक्षांत भाषण

::: प्वाइंटर :::

10

बजे सुबह से संस्कृत यूनिवर्सिटी में होगा दीक्षांत समारोह कार्यक्रम

03

बजे दोपहर से काशी विद्यापीठ में आयोजित होगा समारोह

संपूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी व महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में दो मार्च को कन्वोकेशन में टॉपर्स स्टूडेंट्स को गोल्ड मेडल प्रदान किया जाएगा। वहीं एक दिन पहले सोमवार को दोनों यूनिवर्सिटीज में कन्वोकेशन का रिहर्सल किया गया। जिसमें रिसर्च स्कॉलर को डिग्री प्रदान की गयी तो टॉपर्स में प्रतीकात्मक डिग्री का वितरण हुआ। डिग्री पाकर स्टूडेंट्स के चेहरे खिल उठे। इसके पहले दोनों यूनिवर्सिटीज के समारोह स्थल का भूमि पूजन हुआ। संस्कृत यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो। राजाराम शुक्ल ने मुख्य भवन व विद्यापीठ के वीसी प्रो। टीएन सिंह ने दीक्षांत मंडप में विधि-विधान से पूजन किया। इसके बाद दीक्षांत का पूर्वाभ्यास किया गया।

शिष्ट यात्रा के बाद बंटी डिग्री

काशी विद्यापीठ में कन्वोकेशन का रिहर्सल दोपहर 12.20 बजे व संस्कृत यूनिवर्सिटी में दोपहर तीन बजे हुआ। काशी विद्यापीठ में रजिस्ट्रार डॉ। एसएल मौर्य व संस्कृत यूनिवर्सिटी में रजिस्ट्रार राज बहादुर के नेतृत्व में शिष्ट यात्रा दीक्षांत मंडप में प्रवेश किया। इसमें विश्वविद्यालय सभा, विद्यापषिद, कार्यपरिषद के मेंबर्स के अलावा विभागाध्यक्ष, संकायाध्यक्ष व सबसे पीछे वीसी चल रहे थे। वीसी व रजिस्ट्रार मंचासीन हुए और पीछे लगी कुर्सी पर डीन भी बैठे। इस दौरान सन् 2020 के स्नातक, स्नातकोत्तर व पीएचडी के स्टूडेंट्स को प्रतीकात्मक डिग्री देने की घोषणा की गई। एक दिन बाद होने वाले कन्वोकेशन की तरह टॉपर्स को मंच पर बारी-बारी से बुलाकर डिग्रियां दी गयीं। अंत में शिष्ट यात्रा की वापसी का नेतृत्व वीसी ने किया। काशी विद्यापीठ में गोल्ड मेडलिस्ट के अलावा विभिन्न कोर्सेस के टॉप-टेन व रिसर्च स्कॉलर्स को रिहर्सल में बुलाया गया था।

एक ही दिन दोनों यूनिवर्सिटी में समारोह

इधर, कई सालों बाद यह पहला मौका होगा जब दोनों यूनिवर्सिटीज का कन्वोकेशन एक ही दिन आयोजित होगा। संस्कृत यूनिवर्सिटी में सुबह दस बजे से होने वाले समारोह में चीफ गेस्ट मालदीव के पूर्व राजदूत एवं विदेश मंत्रालय में अपर सचिव (विकास साझेदारी प्रशासन) अखिलेश मिश्र होंगे। वहीं काशी विद्यापीठ में दोपहर तीन बजे से आयोजित समारोह के चीफ गेस्ट साइंस एंड टेक्नोलॉजी भारत सरकार के सचिव प्रो। आशुतोष शर्मा होंगे।

दो सौ को ही एंट्री

कोविड प्रोटोकाल को देखते हुए दोनों यूनिवर्सिटीज में समारोह में उपस्थित होने वालों की संख्या को सीमित रखा गया है। संस्कृत यूनिवर्सिटी में जहां दो सौ स्टूडेंट्स को कार्यक्रम के लिए बुलाया गया है तो काशी विद्यापीठ में भी मेडल व टॉपर्स को ही समारोह में उपस्थित रहने का निर्देश है। अन्य स्टूडेंट्स को ऑनलाइन ही समारोह में उपस्थित रहने की सलाह दी गयी है।

चप्पे-चप्पे पर रहेंगे जवान

समारोह से एक दिन पहले कैंपस में जिला प्रशासन सहित पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था की जांच पड़ताल किया। काशी विद्यापीठ में व संस्कृत यूनिवर्सिटी में देर रात तक समारोह स्थल को सजाने संवारने और अंतिम रूप देने का काम चलता रहा। वहीं पूरे कैंपस को रंगीन झालरों से सजाया गया है।