- जल पुलिस थाने में स्थापित होगा पर्यटक सूचना केंद्र

- देशी-विदेशी पर्यटकों को मिलेगी हर तरह की सूचना और मदद

काशी की गलियों और घाटों की खूबसूरती को देखने के लिए दुनियाभर से आने वाले पर्यटकों को अब परेशानी नहीं होगी। उनकी सुविधा के लिए जिला प्रशासन एक और इंतजाम करने जा रहा है। दशाश्वमेध घाट पर जल पुलिस थाने में पर्यटक सूचना केंद्र स्थापित किया जाएगा। यहां देसी-विदेशी पर्यटकों को हर तरह की सूचना और मदद मिलेगी। कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने यह आदेश दिया है।

दो और घाट पर होगा सूचना केंद्र

दशाश्वमेध घाट के बाद ऐसे ही पर्यटक सूचना केंद्र अस्सी और दशाश्वमेध घाट पर भी बनाए जाएंगे। यहां पुलिस के साथ ही पर्यटन विभाग के कर्मचारियों की तैनाती होगी। यहां पर्यटकों को शहर के सभी प्रमुख स्थलों के बारे में जानकारी दी जाएगी। वहां जाने के रास्ते, साधन और अन्य सुविधाओं को लेकर भी उनकी मदद की जाएगी। इसके अलावा किसी घटना-दुर्घटना का शिकार होने पर भी उनकी विधिक सहायता की जाएगी। कमिश्नर ने कहा है कि घाटों पर दिन और शाम के वक्त पुलिस की पैदल गश्त भी कराई जाएगी।

पुलिस को दी जाएगी ट्रेनिंग

पर्यटकों की सुविधा के लिए पुलिस विभाग भी तैयारी कर रहा है। नए भर्ती हुए जवानों में से जो बातचीत में कुशल हैं उन्हें पर्यटकों से बातचीत और उनकी शंकाओं का समाधान करने की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके बाद उन्हें भी शहर के टूरिस्ट स्पॉट पर तैनात किया जाएगा। शासन स्तर पर बनारस में पर्यटक थाना बनाने का प्रस्ताव भी लंबित है। शासन की स्वीकृति मिलते ही इसपर भी काम शुरू हो जाएगा।

बयान

पर्यटकों की सुविधा के लिए घाट पर पर्यटक सूचना केंद्र खोला जाएगा। उनकी सुरक्षा के लिए घाटों पर पेट्रोलिंग और पुलिस की सक्रियता बढ़ाने के भी निर्देश दिए गए हैं।

दीपक अग्रवाल, कमिश्नर वाराणसी