-शहर के चौराहों पर लगेंगे ट्रैफिक काउंट डाउन नंबर

-रेड व ग्रीन सिग्नल के साथ शो करेगा नंबर

-ट्रैफिक डिपार्टमेंट ने बनाया प्लान

शहर के प्रमुख चौराहे पर लगे ट्रैफिक सिग्नल कब ग्रीन और रेड होंगे यह पता ही नहीं चल पाता है। इसकी वजह से अक्सर वाहन सवार सिग्नल जम्प कर जाते हैं। इस चक्कर में चालान भी कट जाता है। अब ऐसा नहीं होगा। सिग्नल रेड व ग्रीन होने के साथ ही काउंट डाउन नंबर भी शो करेगा। ट्रैफिक व्यवस्था में बढ़ोत्तरी को लेकर टै्रफिक एसपी ने यह प्लान तैयार किया है। काउंटडाउन नंबर को शुरू कराने को प्रस्ताव शासन को भेज दिया गया है। उम्मीद जताई जा रही है कि इस मंथ के लास्ट तक व्यवस्थाएं लागू हो जाएंगी।

बड़े शहरों की तर्ज पर बनारस में भी यह सिग्नल काउंट डाइन की व्यवस्था लागू कराए जाने को लेकर तैयारियां कर ली गई है। शहर के 26 चौराहों पर काउंट डाउन नंबर लगाने का प्लान बनकर तैयार है। ट्रायल के तौर पर पहले रथयात्रा, सिगरा और मंडुवाडीह में यह लागू किया जाएगा। इसके बाद सभी चौराहों पर धीरे-धीरे लगाया जाएगा। ट्रैफिक डिपार्टमेंट का दावा है कि यह व्यवस्था शहरवासियों को काफी सहूलियत देगी। बहुत हद तक ट्रैफिक सिग्नल तोड़ आगे बढ़ने की लोगों की मानसिकता में भी कमी आएगी।

पहले की तुलना में अब ट्रैफिक रूल्स फॉलो करने वालों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है। ज्यादातर वाहन सवार नियम से सड़क पर चल रहे हैं। काउंट डाउन नंबर लगने से और बेहतर होगी ट्रैफिक व्यवस्था।

श्रवण कुमार सिंह, एसपी ट्रैफिक