रेडी टू स्कूल

- सिटी के इंग्लिश स्कूल में कोविड प्रोटोकॉल का हो रहा कड़ाई से पालन

-दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम ने स्कूल्स में किया रियलिटी चेक

गवर्नमेंट ऑर्डर पर खुले स्कूल्स में रौनक लौट आई है। 9वीं से 12वीं तक के स्कूलों में पहुंचने वाले बच्चे भी खुश हैं। दो शिफ्ट में चल रहे स्कूलों में दो गज दूरी और मास्क है जरूरी नियमों का कड़ाई से पालन दिख रहा है। सभी इंग्लिश स्कूल्स के गेट पर सेनेटाइजर और रजिस्टर देखने को मिला। वहीं गेट पर ही थर्मल स्कैनिंग व सेनेटाइजर की भी व्यवस्था देखने को मिली। वहीं रूम में स्टूडेंट्स को एक सीट पर अकेले बैठाया गया था। कैंपस व बसेस को प्रॉपर सेनेटाइज भी किया जा रहा था। इसके पीछे स्टूडेंट्स को संक्रमण से बचाना है। शनिवार को दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की टीम ने स्कूल के रियलिटी को चेक किया।

डीपीएस वाराणसी

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम का पहला पड़ाव डीपीएस वाराणसी रहा। यहां पहुंची टीम ने देखा कि सरकार की ओर से स्कूलों को दिए गए गाइडलाइन का कड़ाई से पालन किया जा रहा था। दिल्ली पब्लिक स्कूल की ओर से क्लासेस और बसेस में बच्चों के सामाजिक एवं शारीरिक दूरी बना कर बैठने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। बच्चों के स्कूल आने पर उनके हाथ सेनेटाइज करना, उनका टेंप्रेचर चेक करना एवं हर पीरिएड के बाद क्लासेस की साफ सफाई करना जारी रहा। स्कूल में हाथ धोना, मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का स्टूडेंट्स से लेकर स्टॉफ तक पालन करते हुए दिखे। यही नहीं स्कूल में कोविड रूम भी बनाया गया है। जहां बच्चों को फीवर आदि होने पर उन्हें इस रूम में अन्य बच्चों से अलग कर बैठा दिया जाता है।

माउंट लिट्रा जी स्कूल

टीम मोहनसराय स्थित माउंट लिट्रा जी स्कूल पहुंची। टीम को स्कूल में व्यवस्थाएं कोविड प्रोटोकॉल के हिसाब से बेहद खास मिली। स्कूल में बच्चों को सोशल डिस्टेसिंग के साथ-साथ उन्हें कोविड प्रोटोकॉल के सारे नियमों से पहले ही अवगत करा दिया गया है। बावजूद इसके उन्हें मास्क व सेनेटाइजर के इस्तेमाल की जानकारी डेली दी जा रही है। इसके अलावा गेट से एंट्री करते ही बच्चों का थर्मल स्कैनिंग के साथ उनके हैंड सेनेटाइज कराने के बाद ही अंदर जाने दिया जा रहा था। यहां स्टॉफ की भी प्रॉपर चेकिंग हो रही थी। इसके बाद ही बच्चों को क्लासेस में जाने दिया जा रहा था। वहीं बसेस को भी बच्चों को छोड़ने से पहले सेनेटाइज किया जा रहा था।

वर्जन---

स्कूल में नियमानुसार 50 परसेंट स्टूडेंट्स को बुलाया जा रहा है। इन स्टूडेंट्स को कैंपस में कोविड प्रोटोकॉल के नियमों का पालन करना अनिवार्य किया गया है। किसी भी स्टूडेंट को इससे छूट नहीं दी गयी है। स्कूल की ओर से क्लासेस से लेकर बसेस तक को टाइम टू टाइम सेनेटाइज किया जा रहा है।

प्रदीप विश्नोई, चेयरमैन

माउंट लिट्रा जी स्कूल

स्कूल में बच्चे संक्रमित न हों इसके लिए कोविड के निर्धारित प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन किया जा रहा है। गेट में एंट्री करने से लेकर क्लासेस तक नियमों को प्रापर फॉलो किया जा रहा है। इस बीच केवल स्टूडेंट्स को ही स्कूल में एंट्री दी जा रही है। थर्मल स्कैनिंग, सेनेटाइजेशन, मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह से पालन हो रहा है।

मुकेश शेलत, प्रिंसिपल

डीपीएस वाराणसी