शहर की ट्रैफिक सुधार के लिए शुरू हुआ दो दिनों का ट्रायल

-एकल मार्ग पर दो पहिया वाहनों को भी दो दिनों के लिए रोका गया

-प्रयोग के बाद ट्रैफिक को लेकर लिया जाएगा निर्णय

शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को कैसे सुधारा जाए, इसके लिए पुलिस कमिश्नर, एडिशनल पुलिस कमिश्नर लॉ एंड आर्डर के अलावा ट्रैफिक विभाग के अधिकारी हर रोज कोई न कोई रणनीति तैयार कर रहे हैं। नई योजना का कंप्लाइंस कैसे कराया जाए इसके लिए अधिकारियों द्वारा मंथन भी लगातार किया जा रहा है। अब जाम की समस्या से लोगों को कैसे निजात दिलाई जाए इसके तहत दो दिनों का ट्रायल ट्रैफिक पुलिस द्वारा किया जा रहा है। विभाग का मानना है कि यदि यह सफल रहा तो आगे इसे नियमित किया जाएगा और यदि कोई सार्थक परिणाम नहीं निकला तो दूसरा प्रयोग भी विभाग करने के मूड में है। कुल मिलाकर यूं कहें कि शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने के लिए पुलिस ने खाका तैयार कर लिया है। इसके लिए विभाग ने आम जनमानस के सहयोग की भी अपेक्षा की है।

गलियों में समस्या

बनारस गलियों का शहर कहा जाता है। यहां की पतली और सकरी गलियों में दोनों तरफ से गुजरने वाली दो पहिया वाहनों के अलावा चार पहिया वाहनों के चलते आए दिन जाम की समस्याएं शहर में बनी रहती है। यहां तक कि नव-वे मार्ग पर भी दो पहिया वाहन से लोग गुजर जाया करते हैं, जिससे कहीं न कहीं जाम की समस्या भी उत्पन्न हो जाया करती है। जाम की समस्या को दूर करने के लिए ट्रैफिक पुलिस भले ही लाख प्रयास कर ले, लेकिन इससे निजात नहीं मिल पा रही है। लेकिन अब वन-वे मार्ग को पूरी तरह से क्रियाशील कर दिया गया है। यहां तक के उस मार्ग से दो पहिया वाहनों को भी नहीं जाने दिया जाएगा। यह प्रयोग ट्रैफिक पुलिस ने केवल दो दिनों के लिए ही किया है। इसके बाद आकलन किया जाएगा कि क्या यह ट्रायल कितना सफल रहा। पहला ट्रायल भेलूपुर से गुरूबाग मार्ग पर ट्रैफिक पुलिस ने शुरू किया है।

शहर में जाम की समस्याओं से निजात दिलाने के लिए पुलिस लगातार प्रयास कर रही है, जनता से भी इसके लिए सहयोग की अपेक्षा है। दो दिनों के लिए जो ट्रायल चलाया जा रहा है, यदि वह सफल रहा तो आगे इसे अनवरत किया जाएगा। आम जनमानस से अपील है कि ट्रैफिक नियमों के पालन करने के साथ ही यातयात को सुचारू तरीके से क्रियान्वयन करने में सहयोग करें। जो भी व्यवस्था लागू की जा रही हैं, वो लोगों की सुविधा के लिए ही हैं। काशी की जनता प्यार की परिभाषा को पूरी तरह से समझती है और हमें विश्वास है कि वे नई व्यवस्थाओं को लागू करने में हमारा सहयोग करेंगे।

अनिल कुमार सिंह

एडिशनल सीपी

लॉ एंड आर्डर

वाराणसी कमिश्नरेट