- UGC--NET का एग्जाम आज, BHU कैंपस समेत 56 सेंटर्स पर लगभग 26,973 कैंडिडेट्स देंगे टेस्ट

- एग्जाम सेंटर पर एडमिट कार्ड के साथ ID proof ले जाना है जरूरी, दो शिफ्ट्स में होगा टेस्ट

VARANASI:

टीचर बनने की काबिलियत हासिल करने की ख्वाहिश में ख्म्,97फ् कैंडिडेट्स रविवार को यूजीसी नेट में खुद को आजमाएंगे। जी हां, ख्8 दिसंबर को बीएचयू कैंपस व बाहर बनाये गये भ्म् सेंटर्स पर यूजीसी नेट एग्जाम ऑर्गनाइज किया गया है। टेस्ट की सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। एग्जाम दो शिफ्ट्स में सुबह 9.फ्0 से क्ख्.00 बजे तक व दूसरी शिफ्ट में दोपहर क्.फ्0 बजे से शाम ब्.00 बजे तक आयोजित किया जाएगा।

बीएचयू वेबसाइट पर हैं सेंटर

बीएचयू स्थित यूजीसी नेट के नोडल सेंटर कोऑर्डिनेटर प्रो। उमेश सिंह ने बताया कि कैंडिडेट्स बीएचयू की वेबसाइट से सेंटर देख कर इसे अपने-अपने एडमिट कार्ड पर लिख लें। डाउनलोडेड एडमिट कार्ड पर लगे फोटो के नीचे बने स्थान पर वैसा ही एक दूसरा फोटो भी लगाना होगा। उन्होंने बताया कि कैंडिडेट्स को एडमिट कार्ड के साथ कोई फोटो युक्त आईडी प्रूफ लाना जरूरी है। आईडी प्रूफ के रूप में ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट आदि मान्य होगा।

कैंपस में हैं फ्क् सेंटर्स

आपको बताते चलें कि इस बार यूजीसी ने नेट की जिम्मेदारी सीबीएसई को सौंपी है। कैंपस के बाहर व कैंपस के अंदर के बीएचयू नोडल सेंटर में टोटल भ्म् सेंटर्स पर यह एग्जाम आयोजित किया जा रहा है। इनमें से फ्क् एग्जाम सेंटर्स बीएचयू कैंपस के अंदर जबकि बाकी ख्भ् सेंटर्स कैंपस के बाहर के स्कूल कॉलेजेज में बनाये गये हैं।

बॉक्स

'टाइम मैनेजमेंट है जरूरी'

यूजीसी द्वारा संचालित नेट एग्जाम साल में दो बार जून और दिसंबर में आयोजित किये जाते हैं। वाराणसी में यूजीसी नेट की तैयारी कराने वाले अग्रणी संस्थान शिखर कॅरियर कोचिंग के सुधांशु गुप्ता बताते हैं कि यूजीसी नेट को क्लीयर करने के लिए टाइम मैनेजमेंट बहुत जरूरी है। इसके लिए स्टूडेंट्स को चयनात्मक रवैया अपनाना होगा।