-सर्किट हाउस परिसर में निर्माणाधीन पार्किंग का 70 फीसद कार्य पूरा

-पार्किंग में 204 दो और चार वाहनों के खड़े होने की रहेगी व्यवस्था

कचहरी के चारों तरफ वाहनों के खड़े होने से आए दिन आला अधिकारियों से लेकर आम लोगों को दिक्कतें होती हैं, जो बहुत जल्द ही दूर होने वाली है। सर्किट हाउस परिसर में निर्माणाधीन अंडर ग्राउंड मल्टीलेवल पार्किंग दिसंबर में बनकर तैयार हो जाएगा। निर्माण करने वाली कार्यदायी एजेंसी आवास विकास परिषद का दावा है कि 70 फीसद कार्य पूर्ण है। शेष तीस फीसद तय अवधि में पूरा हो जाएगा। एजेंसी को आगामी मार्च तक कार्य पूरा करना है। हालांकि सीएम योगी आदित्यनाथ ने गत दिनों समीक्षा बैठक में दिसंबर में पूर्ण करने का निर्देश दिया था। पार्किंग में 204 दोपहिया और चारपहिया वाहन खड़े किए जा सकेंगे।

जाम से मिलेगी मुक्ति

इस मल्टीलेवल पार्किंग पर 19 करोड़ 15 लाख रुपये खर्च हो रहे हैं। लोअर बेसमेंट में 63 कार, 60 दोपहिया खड़ी हो सकेंगे। अपर बेसमेंट में 55 कार सहित कुल 26 दोपहिया वाहनों खड़े किए जा सकेंगे। यहां 204 वाहनों की पार्किंग को लेकर प्रशासनिक अमले में उत्साह है। अफसरों व कर्मचारियों का कहना है कि कचहरी, कलेक्ट्रेट, कमिश्नरी के आसपास जाम से मुक्ति मिलेगी। हालांकि, कार्यालय समय में विकास भवन, कमिश्नरी और कचहरी के इर्दगिर्द हजार से अधिक वाहन खड़े होते हैं।

कमिश्नर दीपक अग्रवाल के अनुसार तय अवधि में निर्माण कार्य पूरा करने के लिए कार्यदायी एजेंसी को निर्देशित किया गया है। धीमी प्रगति पर हिदायत भी दी गई है। उम्मीद है कि निर्माण समय से पूरा होगा।

वर्जन

पार्किंग के निर्माण के बाद बहुत हद तक क्षेत्र जाम से मुक्त हो जाएगा। बड़े वाहन पार्किंग में होंगे, छोटे वाहनों को कलेक्ट्रेट की दीवार से सटे कूड़ाघर के सामने स्टैंड में खड़ा कराया जाएगा। विकास भवन के पास अपना स्टैंड है। ट्रैफिक प्लान में भी इस क्षेत्र को शामिल किया गया है।

- कौशल राज शर्मा, डीएम