-पैसेंजर अमेनटीज में लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट को 22 हवाई अड्डों में पहला स्थान

-एक साल तक एयरपोर्ट पर मिलने वाली सुविधाओं के लिए यात्रियों से लिया गया फीडबैक

:::: प्वाइंटर ::::

02

स्थान पर रहा अहमदाबाद का सरदार बल्लभ भाई पटेल इंटरनेशनल एयरपोर्ट

03

स्थान पर रहा लखनऊ का चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट

2020

जनवरी से दिसंबर तक सर्वे कराया गया था पैसेंजर को सुविधाएं देने के लिए लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट का

33

सवालों में 32 के आंसर में यात्रियों ने संतोषजनक जवाब दिए

4.94

की रेटिंग मिली है वाराणसी एयरपोर्ट को

4.80

की रेटिंग मिली थी 2019 में वाराणसी एयरपोर्ट को

----------------

लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट, वाराणसी को देश के 22 हवाई अड्डे में फ‌र्स्ट प्लेस मिला है। वहीं अहमदाबाद का सरदार बल्लभ भाई पटेल इंटरनेशनल एयरपोर्ट दूसरे और लखनऊ का चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट तीसरे नंबर पर है। बता दें कि एयरपोर्ट पर पैसेंजर्स को दिए जाने वाली सुविधाओं को लेकर एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) के द्वारा हर साल एयरपोर्ट सíवस क्वालिटी (एएसक्यू) सर्वे कराया जाता है। इसी के आधार पर वाराणसी के एयरपोर्ट को यह खिताब मिला है। इस उपलब्धि पर एयरपोर्ट के ऑफिसर्स व कर्मचारियों में जबरदस्त खुशी है।

एक साल तक किया गया सर्वे

पैसेंजर को सुविधाएं देने में नंबर वन बनने के लिए लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट पर पिछले साल सन् 2020 में जनवरी से दिसंबर तक सर्वे कराया गया। जिसमें वाराणसी एयरपोर्ट को 4.94 की रेटिंग मिली है। जबकि सन् 2019 में वाराणसी एयरपोर्ट को 4.80 की रेटिंग मिली थी। वहीं अहमदाबाद एयरपोर्ट को 4.93 लखनऊ एयरपोर्ट को 4.93 तथा अमृतसर एयरपोर्ट को भी 4.93 की रेटिंग मिली है। इस सर्वे में वाराणसी, अहमदाबाद, लखनऊ, अमृतसर, गोवा, त्रिवेंद्रम, इंदौर, श्रीनगर, कालीकट, रायपुर, कोलकाता, त्रिची, गुवाहाटी, जयपुर, चेन्नई, विशाखापट्टनम, कोयंबटूर, बागडोगरा, पुणे, मंगलौर, भुवनेश्वर और पटना सहित देश के कुल 22 एयरपोर्ट को शामिल किया गया था।

पैसेंजर से लिया गया था फीडबैक

एसीआई द्वारा करवाए गए एएसक्यू सर्वे के दौरान पैसेंजर से एयरपोर्ट पर दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में अलग-अलग फार्म पर फीडबैक लिया गया था। इस दौरान पैसेंजर से कुल 33 सवाल पूछे गए थे। जिसमें एयरपोर्ट पर वाहन सुविधा, पाìकग सुविधा, पाìकग चार्ज, चेकिंग और सुरक्षाकíमयों की दक्षता व उनका व्यवहार, सुरक्षा जांच, जांच में लगने वाला समय, टíमनल भवन में चलने की दूरी, फ्लाइट इंफॉर्मेशन डिस्प्ले सिस्टम, खाने पीने की सुविधाएं, बैंक व एटीएम, शॉपिंग, इंटरनेट और वाईफाई, टॉयलेट लाउंज, टíमनल भवन की स्वच्छता, एयरपोर्ट का वातावरण, बैगेज डिलेवरी सिस्टम आदि शामिल रहे।

आईडी जांच में घट गयी रेटिंग

33 सवालों में 32 के आंसर में यात्रियों ने संतोषजनक जवाब दिए। जिसमें सभी को लेकर अच्छी रेटिंग है। वहीं पासपोर्ट और आईडी जांच के दौरान लगने वाले समय तथा निरीक्षण स्टाफ, सहायक आदि के प्रश्न पर यात्रियों ने नाकारात्मक जवाब दिया है। जिसके चलते इन दोनों सवालों पर रेटिंग घट गयी। ऑफिसर्स ने बताया कि इन दोनों सवालों को ध्यान में रखकर यात्रियों की टिकट और आईडी की समय से जांच कराई जाएगी और निरीक्षण करने वाले स्टाफ को भी पैसेंजर के साथ अच्छा व्यवहार करने का प्रयास किया जाएगा।

संकट में रेटिंग मिलना बड़ी बात

वाराणसी एयरपोर्ट ने देश में पहला और विश्व में 29वां स्थान प्राप्त किया है। इसके पीछे एयरपोर्ट स्टॉफ व एयरलाइंस कंपनियों का सहयोग रहा है। निदेशक आकाशदीप माथुर ने कहा कि सीआईएसएफ के साथ ही एयरपोर्ट पर जितनी एजेंसियां काम कर रही हैं सब ने सहयोग किया है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कई महत्वपूर्ण बदलाव किए गए इसके अलावा यात्रियों को सुविधाएं भी अच्छी दी गई और आगे भी पैसेंजर अमेनटीज पर विशेष ध्यान रखा जाएगा।