-शहर में पहले चौकाघाट और दुर्गाकुंड में होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को उपलब्ध होने लगा ऑक्सीजन सिलेंडर

-रामनगर के एलबीएस अस्पताल में लग रहे दो ऑक्सीजन प्लांट

अप्रैल में कोरोना ने जमकर कहर बरपाया। शहर की अधिकतर सड़कों पर बेड, ऑक्सीजन, इंजेक्शन के लिए लोग भागते दिखे। कोविड अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी के चलते कई लोगों की सांसें उखड़ गईं। हर दिन बड़ी संख्या में कोरोना से हो रही मौतों से पूरा बनारस सहम गया। मई आई तो थोड़ी राहत मिलने लगी। डीडीयू अस्पताल के बाद दरेखू में ऑक्सीजन प्लांट शुरू हो गया। इसके चलते स्थिति थोड़ी सामान्य होने लगी। गुरुवार को डीएम कौशलराज शर्मा के प्रयास से अब होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को ऑक्सीजन मिलना शुरू हो गया। चौकाघाट पर 550 रुपये यानी पेड और दुर्गाकुंड पर फ्री में सिलेंडर की रिफिलिंग होगी। इसके अलावा रामनगर के एलबीएस अस्पताल में दो ऑक्सीजन प्लांट बन रहा है। कुल मिलाकर अब बनारस में ऑक्सीजन के लिए लोगों को बहुत परेशान नहीं होना पड़ेगा।

होम आइसोलेशन वालों को मिली राहत

डीएम कौशलराज शर्मा ने बताया कि गुरुवार को चौकाघाट के पास होम आइसोलेशन मरीजों के लिए ऑक्सीजन की आपूíत शुरू हो गई। जिला प्रशासन और ज्योति इंडस्ट्रीयल कम्पनी की ओर से व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड, डाक्टर द्वारा उपलब्ध कराए गए प्रिशक्रिपशन और ऑक्सीजन सेचुरेशन लेवल दिखाने पर ही ऑक्सीजन दिया जाएगा। सुबह 10 बजे से शाम सात बजे तक सिलेंडर जमा व प्राप्त किया जा सकता है। इसके बाद 24 घंटे के अंदर सिलेंडर में ऑक्सीजन की रिफिलिंग हो जाएगी। इसके लिए 550 रुपये देना होगा। जबकि दुर्गाकुंड में जिला प्रशासन और माता आनंदमयी हास्पिटल की ओर से यह व्यवस्था फ्री में शुरू कराई गई है। यहां भी सुबह 10 बजे से शाम सात बजे तक सिलेंडर जमा व प्राप्त किया जा सकता है। इसके बाद 24 घंटे के अंदर सिलेंडर में ऑक्सीजन की रिफिलिंग हो जाएगी।

प्लांट का इंस्टालेशन शुरू

प्रदेश सरकार कोरोना को मात देने के लिए ऑक्सीजन युक्त बेडों की संख्या बढ़ाने के लिए लगातार जुटी है। रामनगर में स्थित लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल में भी जल्दी ही ऑक्सीजन प्लांट शुरू हो जाएगा। 120 एलपीएम के प्लांट का इंस्टालेशन शुरू हो गया है। दूसरा 960 एलपीएम का ऑक्सीजन प्लांट डीआरडीओ की मदद से लग रहा है। जल्दी ही दोनों प्लांट 50 बेडों पर मरीजों को ऑक्सीजन देने लगेगा। इस प्लांट के लगने से कोविड मरीज राहत की सांस ले सकेंगे।

आत्मनिर्भर हो जाएगा रामनगर अस्पताल

सरकार चाहती है कि सभी अस्पताल ऑक्सीजन के लिए आत्मनिर्भर हो जाए। लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल के सीएमएस डॉ। अशोक उपाध्याय ने बताया कि डीआरडीओ की तरफ से 960 एलपीएम का ऑक्सीजन प्लांट उपलब्ध कराया गया है। इस प्लांट को नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया इस अस्पताल में इंस्टाल कर रही है। इसके अलावा इसी अस्पताल में एक और 120 एलपीएम का ऑक्सीजन प्लांट लगाने का काम भी शुरू हो चुका है। ये ऑक्सीजन प्लांट गुजरात से आया है। करीब एक हफ्ते के अंदर ही रामनगर का लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल 50 बेड के ऑक्सीजन के लिए पूरी तरह आत्मनिर्भर हो जाएगा।

बाक्स-----

अब आसानी से मिल जाएगा रेमेडिसिवीर

-कलेक्ट्रेट पर जल्द ही उपलब्ध होगा इंजेक्शन

पीएम नरेंद्र मोदी व सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर गुरुवार को वाराणसी में कोरोना से गंभीर रूप से पीडि़तों के समस्या के समाधान लिए सíकट हाउस में एमएलसी एके शर्मा, मंत्री नीलकंठ तिवारी, रविंद्र जायसवाल, एमएलसी अशोक धवन ने कमिश्नर दीपक अग्रवाल और डीएम कौशल राज शर्मा के साथ काशी के कोरोना मरीजों के इलाज के लिए त्वरित व्यवस्थाओं के लिए बैठक की। उन्होंने बताया कि जिन कोरोना मरीजों का इलाज प्राइवेट हॉस्पिटल या घर में हो रहा है। उनके लिए भी रेमेडिसिवीर इंजेक्शन वाराणसी कलेक्ट्रेट पर शीघ्र ही उपलब्ध होगी। सरकारी अस्पतालों के मरीजों के लिए पूर्व की भांति नि:शुल्क रहेगी। सरकारी अस्पतालों पर अब एक हेल्प काउंटर बनाया जाएगा। जिस पर प्रशासनिक और स्वास्थ्य कर्मी अस्पतालों में खाली बेड सहित अन्य जानकारियां काशी वासियों को प्राप्त होंगी। इन सभी प्रयासों से कोरोना वायरस संक्रमितों के इलाज में सुगमता होगी, जिससे लोगों को जान नही गंवानी पड़ेगी।