बैगन के अलावा मटर व अन्य 10 क्विंटल सब्जी संयुक्त अरब अमीरात भेजी जाएगी आज

लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर ही निर्यात की सभी सुविधाएं

गर्मी के दिनों में बनारसी लंगड़ा आम का निर्यात खाड़ी देशों में किया गया था, जो वहां के लोगों को काफी पसंद आया। अब बनारसी बैगन, मटर समेत अन्य सब्जियों की डिमांड भी है। बनारस से सीधे संयुक्त अरब अमीरात व अन्य खाड़ी देशों में सब्जियां निर्यात होंगी। हालांकि अभी तक निर्यातकों को इसके लिए लखनऊ और दिल्ली की दौड़ लगानी पड़ती थी। अब उन्हें निर्यात करने के लिए सभी सुविधाएं बाबतपुर एयरपोर्ट पर मिलेंगी। इस कड़ी में 19 जनवरी को मटर और बैगन और अन्य सब्जियां संयुक्त अरब अमीरात भेजी जाएंगी। इस प्रकार अब पूर्वाचल की सब्जियां काशी से सीधे अमीरात के किचेन तक पहुंचेगी।

हैंडीक्राप्ट सामान भी जाएंगे

कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) बनारस से सीधे निर्यात के लिए प्रयासरत था। एपीडा, केंद्र व प्रदेश सरकार के अलावा विभिन्न विभागों और निर्यातक संगठनों, एफपीओ का सहयोग से बनारस से सीधे निर्यात संभव हुआ है। अब फल व सब्जियां ही नहीं बल्कि हैंडीक्राफ्ट सहित अन्य सामग्री भी बनारस से सीधे निर्यात करने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। विमानन कंपनियों एयर इंडिया, स्पाइसजेट, इंडिगो के विमान अब वाराणसी एयरपोर्ट से सीधे उड़ान भरेंगे। लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से कोई सामग्री विदेश भेजने के लिए तमाम बैरियर पार करने होते हैं। इसे देखते हुए एयरपोर्ट पर कस्टम व क्वारंटाइन क्लीयरेंस, कोल्डरूम की सुविधाएं उपलब्ध हो गई हैं।

शिपमेंट आज होगा रवाना

सब्जियों का शिपमेंट 19 को एपीडा के अध्यक्ष डा। एम। अंगमुत्थु, कमिश्नर दीपक अग्रवाल व डीएम कौशल राज शर्मा सहित केंद्र व राज्य सरकार के अधिकारियों की मौजूदगी में रवाना किया जाएगा।

ओमान व कतर तक होगा निर्यात

एपीडा के सहायक महाप्रबंधक सीबी सिंह ने बताया कि वाराणसी की जया सीड फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी व प्रो-काशी फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी से दस क्विंटल मटर, बैगन व अन्य सब्जियों का निर्यात प्रस्तावित है। ओमान व कतर सहित पूर्व एशियाई देशों में निर्यात बढ़ाया जा रहा। बड़ागांव, आराजी लाइन ब्लाक सहित एफपीओ माध्यम से वाफा (फल, शाक भाजी निर्यातक संघ) के सहयोग से खेप भेजी जा रही है।