-नवरात्र में कारों की बिक्री हुई तेज

-कस्टमर्स को मिल रही दो से तीन महीने की वेटिंग

कोरोना की वजह से पिछले छह महीने से ऑटोमोबाइल मार्केट डाउन था लेकिन। अब रफ्तार पकड़ने लगा है। नवरात्र के शुरुआत के साथ ही ऑटोमोबाइल सेक्टर में बूम आ गया है। शहर में फोर व्हीलर गाडि़यों की डिमांड पिछले दो सप्ताह के दौरान तेजी से बढ़ी है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है काफी कोशिश के बाद भी कार शोरूम कस्टमर को तत्काल डिलिवरी नहीं दे पा रहे हैं। उन्हें वेटिंग दी जा रही है वो भी एक-दो महीने की। वहीं कस्टमर शुभ के लिए कार को नवरात्र में ही घर लाना चाहते हैं।

शोरूम में कम हैं कारें

कोरोना काल में सेल कम होने की वजह से शोरूम्स संचालकों ने कारों के नए स्लॉट को मंगाना बंद कर दिया था। इसकी वजह से कारों की संख्या ज्यादा नहीं थी। इन दिनों कारों की डिमांड बढ़ी तो सप्लाई करना मुश्किल हो रहा है। कम्पनियां भी कारों की डिलिवरी ऑन डिमांड नहीं कर पा रही है। इसके चलते कस्टमर को वेटिंग मिल रही है। इस संबंध में वाराणसी मोटर्स की जीएम सेल्स अनुराधा उपाध्याय का कहना है कि शोरूम में कुछ कारों की डिमांड बहुत ज्यादा है और कारों की संख्या कम है। ऐसे में कस्टमर को डिलिवरी के लिए वेटिंग देनी पड़ रही है।

इसलिए बढ़ी डिमांड

1- मार्च के आखिर में कोरोना के कारण लॉकडाउन लग जिसके चलते कार शोरूम लम्बे समय तक बंद रहे

-कारों का निर्माण करने वाली कम्पनियां भी बंद रहीं

-अनलॉक में शोरूम खुले तो धीरे-धीरे कारों की डिमांड बढ़ने लगी

-इन दिनों मिडिल रेंज की कारों की डिमांड बढ़ी है

-ग्रामीण क्षेत्रों में भी कारों का क्रेज बढ़ा बढ़ा है ।

इन गाडि़यों पर है वेटिंग

-कार वेटिंग

-मारुति अर्टिगा 8 सप्ताह

-वैगनार ऑप्शनल 6 सप्ताह

-मारुति अर्टिगा 5 सप्ताह

-मारुति स्वीफ्ट 2 सप्ताह

-किआ सेल्टास 2 महीने

-किआ सोनेट 3 महीने

-एमजी हेक्टर 6 सप्ताह

-एमजी ग्लोस्टर 6 सप्ताह

-फोर्ड एंडिवर चार सप्ताह

-क्या कहते है कार डीलर्स -

कोरोना के चलते छह महीने की मंदी के बाद अब फिर से कारों की बिक्री में तेजी आई है। हमारे शोरुम में कुछ कारों की बुकिंग पर कस्टमर को कार डिलेवरी के लिए दो से तीन महीने तक की वेटिंग दी जा रही है। मांग के अनुरूप कंपनिया कार नहीं दे पा रही हैं।

अनुराधा उपाध्याय

जीएम सेल्स, वाराणसी मोटर्स

नवरात्रि व दशहरा के फेस्टिव सीजन के चलते कारों की बिक्री तेज हो गई है। शोरूम में कम गाडि़या है जबकि बुकिंग बहुत ज्यादा हो रही है। कस्टमर को गाड़ी डिलीवर करने में दो महीने से ज्यादा की वेटिंग दी जा रही है।

पुनीत मिश्रा, एमडी एमजी मोटर्स

कारों की बिक्री अचानक बढ़ने से गाडि़यों की स्टॉक कम हो गया है। ऐसे में हम कस्टमर्स को एक से डेढ़ महीने की वेटिंग दे रहे हैं। हालांकि हम पूरी कोशिश कर रहे हैं कि अपने ग्राहक को कम समय में कार डिलेवरी कर दें।

सचिन तलवार, एमडी कबीर मोटर्स

मेरा फोर्ड गाडि़यों का शोरुम है। इंडिवर एसयूवी पर एक महीने से ज्यादा की वेटिंग कस्टमर को दी जा रही है । मांग के अनुरुप गाडि़यां नहीं होने से डिलेवरी में देरी हो रही है ।

आरडी मिश्रा, एमडी जीएसआर फोर्ड