- वाराणसी में कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग में आने वाले बहुत से लोग कोविड टेस्ट कराने से कर रहे इनकार

डीएम का सख्त रूख, जांच नहीं कराई तो होगी एफआईआर

सिर्फ जुलाई महीने में 1600 से अधिक कोरोना पॉजिटिव मिलने के कारण जिला प्रशासन की मुश्किलें बढ़ गई हैं। एक महीने में इतनी बड़ी संख्या सामने के आने के बाद डीएम ने कोरोना पॉजिटिव मरीजों के कांटेक्ट ट्रेसिंग में आये लोगों का अब सैम्पल जांच कराना अनिवार्य कर दिया है। डोर-टू-डोर आंगनबाडी एवं आशा कार्यकत्रियों के सर्वे में आए संदिग्ध सभी मरीजों की भी जांच होगी। जांच से आनाकानी या इनकार करने पर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। डीएम ने कहा कि अर्ली डिटेक्शन, अर्ली कैचिंग सिद्धांत पर अब टीमें काम करेंगी।

अब इनकी भी ड्यूटी लगेगी

डीएम कौशल राज शर्मा ने कहा कि कोविड-19 की जांच के लिए सैंपल कलेक्ट करने में लगे कर्मचारियों की मदद अब पशु चिकित्सा विभाग के कर्मी भी करेंगे। अब इनकी भी ड्यूटी लगेगी। कैंप कार्यालय में शनिवार को डीएम ने लैब टेक्नीशियन, कंप्यूटर ऑपरेटर एवं पशुचिकित्सा विभाग के अधिकारियों व कर्मियों संग बैठक की। कहा कि प्रत्येक पीएचसी पर एक डाटा इंट्री ऑपरेटर लगाकर डाटा फीडिंग का कार्य कराया जायेगा। डीएम ने लैब टेक्नीशियन को निर्देशित किया कि सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक अपना प्रत्येक दिन अपना कार्य पूर्ण कर लें। ताकि समय पर रिपोìटग की जा सके। आंगनबाडी एवं आशा कार्यकत्रियों द्वारा किए गए सर्वे में शामिल लोगों की भी जांच की जाएगी।

सैम्पल देने में आनाकानी

डीएम के अनुसार लैब टेक्नीशियन द्वारा बार-बार जानकारी दी जा रही थी कि कोरोना पाजिटिव के संपर्क में आने वाले लोग जांच से कतरा रहे हैं। ठीक होने के बावजूद मोहल्ले और कालोनी में लोग कोरोना मरीज से दूरी बनाकर रखते हैं। इसी डर से कांटेक्ट ट्रेसिंग वाले व्यक्तियों द्वारा सैम्पल देने में आनाकानी की जा रही है। इसकी जानकारी होने पर डीएम ने सख्ती शुरू कर दी है।

अर्ली कैचिंग सिद्धांत

डीएम ने कहा कि 'अर्ली डिटेक्शन, अर्ली कैचिंग' कांसेप्ट पर टीमें कार्य करेंगी ताकि मरीजों की पहचान समय से करते हुए बेहतर इलाज हो सके। कांटेक्ट ट्रेसिंग वाले व्यक्तियों द्वारा सैंपल देने में समस्या उत्पन्न करने को गंभीरता से लिया। कहा कि ऐसे लोगों को अनिवार्य रूप से जांच करना होगा। नहीं तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। बैठक में सीएमओ डॉ। वीबी सिंह, एसडीएम राजातालाब प्रमोद पांडेय, बीएसए राकेश सिंह, डिप्टी कलेक्टर माल, सहायक डीआईओएस आदि मौजूद थे।