-परिवहन विभाग ने हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगे वाहनों से जुड़ा कार्य करने का दिया आदेश

-15 अप्रैल तक वाहनों पर एचएसआरपी लगवाने की छूट

16 अप्रैल से वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट न लगाने पर कार्रवाई होगी, होगा चालाना

02 वेबसाइट पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए बुकिंग की सुविधा उपलब्ध करायी गयी

कई बार चेतावनी के बाद भी लोग अपने वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगवा रहे हैं। पर अब इनको अपने वाहनों पर नंबर प्लेट लगवाना ही होगा। कारण कि अब इनके वाहन से जुड़ा कोई भी कार्य परिवहन विभाग में नहीं हो पाएगा। कुल मिलाकर बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगे वाहनों के कार्य नहीं होंगे। परिवहन सचिव ने इस पर रोक लगाने का आदेश दिया है। 15 अप्रैल से वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगा होना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके बाद ऐसे वाहनों का चालान होगा।

ताकि हो जाएं गंभीर

अक्सर देखा जा रहा है कि लोग नये वाहनों को छोड़कर पुराने वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने में एंट्रेस्ट नहीं दिखा रहे हैं। इसको देखते हुए विभाग ने अब सख्ती का डिसीजन लिया है। इसके तहत अब विभाग में वाहनों से जुड़े कार्यो पर रोक लगा दिया गया है। उन वाहनों का कोई कार्य नहीं होगा जिन वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं होगा। इसको लेकर आदेश भी जारी कर दिया गया है। ताकि विभाग में पहुंचने वाले लोगों के वाहनों पर पहले हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट को देखा जाए तभी इन वाहनों से जुड़ा कार्य किया जाए। अगर वो अपने वाहन पर नंबर प्लेट न लगाए हों तो उनके वाहनों को तब तक न किया जाए, जब तक प्लेट न लगा लें।

कट जाएगा चालान

विभाग ने हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट न लगाने वाले वाहनों मालिकों को 15 अप्रैल तक का समय दिया है। जबकि इसके एक दिन बाद यानी 16 अप्रैल से वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट न लगाने पर कार्रवाई होगी। उनका चालाना होगा। इसके लिए जिले में अभियान भी चलाया जाएगा। फिलहाल वाहनों मालिकों के पास डेढ़ महीने का समय है।

हैंग हो जा रही वेबसाइट

लॉकडाउन के बाद खुले परिवहन विभाग में वाहनों के कार्यो की लाइन लग गयी है। ऐसे में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए वेबसाइट पर दिए गया लिंक ओपेन ही नहीं हो रहा है। कई बार क्लिक करने के बाद ही वह किसी तरह खुल रहा है। जिससे लोगों को समस्या हो रही है। बार बार वेबसाइट के हैंग करने के कारण चाहते हुए भी लोग हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की बुकिंग नहीं कर पा रहे हैं। फिलहाल दो वेबसाइट पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए बुकिंग की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है।

इन कार्यो पर लगी रोक

1. वाहनों के फिटनेस प्रमाण पत्र

2. रजिस्ट्रेशन का नवीनीकरण

3. बीमा का नवीनीकरण

4. वाहन मालिक के एड्रेस का परिवर्तन

5. परमिट की डुप्लीकेट कॉपी

6. अनापति प्रमाणपत्र

7. नेशनल परमिट

8. लोन का कटना

9. लोन का आरसी पर दर्ज करना

अब तक बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट न लगवाने वाले वाहन मालिकों का कार्य हो जाता था। लेकिन अब जिन पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट होगा उस वाहन से जुड़े कार्य ही होंगे।

सर्वेश चतुर्वेदी, एआरटीओ प्रशासन

वाराणसी