-वीमेंस डे की पूर्व संध्या पर सिटी स्टेशन पर की सुरक्षा व टिकट चेकिंग, निकाला प्रभातफेरी

-विभिन्न ट्रेनों में अभियान चलाकर 8,040 रुपये जुर्माना वसूला

अंतरराष्ट्रीय वीमेंस डे से एक दिन पहले एनईआर के सिटी स्टेशन पर सुरक्षा से लेकर टिकट चेकिंग तक की व्यवस्था महिलाओं के हाथों में रही। इस दौरान पूर्वोत्तर रेलवे मंडल महिला कल्याण संगठन की ओर से विशेष जागरूकता अभियान भी चलाया गया। इसके तहत वाराणसी सिटी स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था की कमान आरपीएफ की महिला जवानों ने संभाला तो वहीं टिकट चेकिंग का काम सिर्फ महिला टीटीई ने किया। इस बीच बिना टिकट सफर करने वाले पैसेंजर्स से 8,040 रुपये फाइन वसूला। यह सिलसिला देर शाम तक चला।

बिना टिकट करने वाले 23 पैसेंजर्स भी पकड़े

सिटी स्टेशन से गुजरने वाली दादर एक्सप्रेस, सारनाथ एक्सप्रेस व कृषक एक्सप्रेस से 23 पैसेंजर्स को अनाधिकृत रूप से सफर करते हुए भी पकड़ा गया। इसके अलावा संगठन की मेंबर्स ने पैसेंजर्स का काउंसलिंग किया। उन्हें कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने, मास्क पहनने, साबुन व सेनिटाइजर से हाथ धोने की सही विधि की जानकारी दी। वरिष्ठ मंडल वित्त प्रबंधक प्रीति वर्मा के नेतृत्व में आयोजित अभियान में मुख्य रूप से आल इंडिया वुमेन्स फेडरेशन की मेंबर परवीन आलम, रिंकु श्रीवास्तव, शैल पांडेय, रीना श्रीवास्तव, जमीला बानो, प्रियंका पटेल, विजया यादव, नीतू, कनिका तडि़याल सहित संगठन की अन्य मेंबर शामिल रहीं।

प्रभातफेरी निकाल बताया अधिकार

महिला अधिकार के प्रति जागरूकता लाने के लिए स्काउट एंड गाइड्स के तत्वावधान में रेलवे कॉलोनियों से प्रभातफेरी निकाली गई। प्रभातफेरी का नेतृत्व गाइड की जिला संगठन आयुक्त नाहिद फातिमा ने किया। इस मौके पर संयुक्त जिला सचिव आशा शर्मा, कुमारी ममता, शिवांगी यादव आदि ने पार्टिसिपेट किया। इसके अलावा महिला दिवस की पूर्व संध्या पर वाराणसी डिवीजन के स्टेशंस पर वीडियो पैनल व टेलीविजन स्क्रीन के माध्यम से महिला सशक्तिकरण को प्रेरित करने वाले फुटेज भी प्रदर्शित किए गए।

::: बॉक्स :::

महिलाएं बांटेंगी रेल टिकट

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर आठ मार्च को मंडुआडीह व सिटी रेलवे स्टेशन स्थित रिजर्वेशन की कमान महिला कर्मचारियों के हाथों में होगी। यही नहीं पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल स्थित छपरा जंक्शन से गोरखपुर तक चलने वाली स्पेशल ट्रेन मौर्य एक्सप्रेस का संचालन भी महिलाएं ही करेंगी। मंडुआडीह व अधिकारी क्लब समेत विभिन्न स्टेशंस पर स्काउट एंड गाइड सदस्य महिला सशक्तीकरण व महिला अधिकारों के प्रति लोगों को जागरुक करेंगी। नुक्कड़ नाटक एवं वीडियो के माध्यम से मेसेज प्रसारित किए जाएंगे।