- महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और सीएम टीएसआर ने किया इनॉग्रेशन

- उत्तराखंड भवन में दो कमरे राज्य के पेशेंट्स के तीमारदारों के लिए रिजर्व

DEHRADUN: लंबे इंतजार के बाद मुंबई स्थित उत्तराखंड भवन वेडनसडे को उत्तराखंड वासियों के नाम कर दिया गया। महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी व उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने नवी मुंबई में उत्तराखण्ड भवन का लोकार्पण किया। भवन में दो कमरे राज्य के पेशेंट्स के तीमारदारों के लिए रिजर्व किए गए हैं।

दो राज्यों की संस्कृति आएगी करीब

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और सीएम उत्तराखण्ड त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने वेडनसडे को संयुक्त रूप से उत्तराखंड स्टेट गेस्ट हाउस एवं एम्पोरियम उत्तराखण्ड भवन का लोकार्पण किया। इस दौरान महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने भवन निर्माण के लिए राज्यवासियों को शुभकामनाएं दी। मकर संक्रांति की बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि पीएम नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश तेजी से प्रोग्रेस कर रहा है। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत के नेतृत्व में उत्तराखण्ड राज्य आत्मनिर्भर बनने की दिशा में अग्रसर है। उत्तराखण्ड को प्रकृति का वरदान प्राप्त है। आशा व्यक्त की कि भविष्य में दोनों राज्यों के लोगों को एक दूसरे की संस्कृति को निकट से जानने का मौका मिलेगा।

भवन में उत्तराखंड के उत्पाद होंगे उपलब्ध

सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने मकर संक्रांति की बधाई देते हुए कहा कि उत्तराखण्ड भवन निश्चित रूप से राज्य के सम्मान का प्रतीक साबित होगा। उत्तराखण्ड भवन के द्वार प्रदेश व प्रदेश के बाहर के लोगों के लिए सदैव खुले रहेंगे। कहा, उत्तराखण्ड भवन में दो कमरे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के पेशेंट्स के तीमारदारों के लिए रिजर्व रहेंगे। भवन में उत्तराखण्ड के उत्पाद भी उपलब्ध कराए जाएंगे। टूरिस्ट व इनवेस्टर्स की हेल्प के लिए ऑफिस बनाए जाएंगे। सीएम ने दोहराया कि इनवेस्टर्स समिट में एक लाख 24 हजार करोड़ के एमओयू साइन हुए। जिसमें से 18 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट ग्राउण्ड पर आ चुके हैं, जिनसे करीब 50 हजार लोगों को रोजगार प्राप्त होगा। एयर कनेक्टिविटी के विकास पर भी कार्य किया जा रहा है। सीमान्त क्षेत्रों के विकास के लिए सीएम सीमान्त क्षेत्र विकास योजना लायी जा रही है। इसमें प्रदेश के 27 सीमान्त ब्लॉकों के विकास के लिए कार्य किया जाएगा। ऊन उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए ऑस्ट्रेलिया से मरीनो भेड़ें लाई गई हैं। जिससे पशुपालन से जुड़े किसानों को अधिक लाभ मिल सके। इस दौरान राज्य मंत्री रेखा आर्या, डा। धन सिंह रावत, महाराष्ट्र के स्थानीय विधायक गणेश नाईक, मंदा विजय म्होत्रे, मेयर दून सुनील उनियाल गामा आदि मौजूद रहे।