::व‌र्ल्ड टूरिज्म डे ::

दून के टूरिस्ट डेस्टीनेशन

-एफआरआई

-रॉबर्स केव

-लच्छीवाला।

-सहस्रधारा।

-दून जू।

-बिष्ट गांव।

-शिखर फॉल।

-बुद्धा टेंपल।

-एफआरआई रेंजर्स कॉलेज।

-माल देवता।

-नेचुरल ब्यूटी के बीच गर्मी में स्रोत का पानी अट्रेक्शन

-टूरिस्ट को अट्रेक्ट करने को रिजॉ‌र्ट्स दे रहा फैसिलिटीज

देहरादून, दून पहले से ही टूरिज्म के लिए पसंदीदा शहरों में शामिल माना जाता है। हर वर्ष लगातार बढ़ रही टूरिस्ट की संख्या को देखते हुए अब नए टूरिस्ट डेस्टिनेशन भी डेवलेप हो रहे हैं। सिटी से करीब 18 किलोमीटर दूर स्थित है कोकियाल गांव। पिछले कुछ सालों ने यहां टूरिस्ट की आवाजाही में ग्रोथ देखने को मिला है। इसकी वजह यहां की नेचुरल ब्यूटी के साथ स्रोत से बहने वाला ताजा पानी और गांवों में तैयार होने वाला ऑर्गेनिक फूड के अलावा यहां मौजूद बेहतर इंतजाम वाले रिजॉर्ट बताए जा रहे हैं।

नए डेस्टिनेशन की तलाश

देहरादून में टूरिस्ट स्पॉट्स या फिर टूरिस्ट डेस्टीनेशन की कमी नहीं है। हर तरफ जहां भी टूरिस्ट पहुंच जाते हैं, वहां नेचुरल ब्यूटी के बीच टूरिस्ट की आवाजाही शुरू हो जाती है। हालांकि दून के अराउंड एरियाज में पहले से ही फेमस सहस्रधारा, गुच्चूपानी, लच्छीवाला, दून चिडि़याघर (जू), एफआरआई जैसे फेमस टूरिस्ट डेस्टीनेशन व स्पॉट्स शामिल हैं। जहां वर्षभर टूरिस्ट पहुंचते हैं। लेकिन न्यू टूरिस्ट को छोड़ दिया जाए तो डोमेस्टिक टूरिस्ट इन स्पॉट्स को छोड़कर नए डेस्टीनेशन की तलाश में रहते हैं। अबकी बार गर्मी से निजात पाने के लिए लोगों ने नए उन टूरिस्ट डेस्टीनेशन की तरफ मूव किया, जहां नेचुरल पानी के स्रोत नजर आए। जिससे तपिश भरी गर्मी से निजात मिल सके। रायपुर से आगे मालदेवता रोड से करीब 5 किलोमीटर दूर यह न्यू टूरिस्ट डेस्टीनेशन कोकियाल गांव पहाड़ों के बीच स्थित है। नेचुरल पानी के स्रोत में से यहां पहुंचने वाले टूरिस्ट गर्मी के सीजन में फुल इंज्वॉयमेंट करते हैं और सर्दी के सीजन में नेचुरल ब्यूटी के बीच सुनसान इलाकों में जंगल फन का लुत्फ उठाते हैं। नए टूरिस्ट स्पॉट कोकियाल गांव में अब बेहतर लेवल के रिजॉर्ट तक खुल गए हैं। हौट मोंडे रिजॉर्ट के ओनर भास्कर भ्रामर के मुताबिक कोकियाल गांव में पिछले कुछ वर्षो से देशी-विदेश टूरिस्ट की आवाजाही बढ़ी है। यह आने वाले दिनों में खास टूरिस्ट डेस्टीनेशन के तौर पर डेवलेप हो सकता है।

अट्रेक्ट करने के फंडे

खास बात ये है कि जो रिजॉर्ट यहां खुल रहे हैं, वे टूरिस्ट को अट्रेक्ट करने के लिए सीजनवाइल फैसिलिटीज भी प्रोवाइड करवा रहे हैं। न केवल इंडोर व आउटडोर गेम्स, जिम के अलावा बच्चों के लिए इंटरटेनमेंट के फैसिलिटी भी उपलब्ध करवा रहे हैं। यहां स्पा तक की सुविधा दी जा रही है। यहां से दूसरे हिल स्टेशन मसूरी, टिहरी, चंबा, सुरकंडा देवी मंदिर भी नजदीक हैं। यहां पहुंचने के बाद ऑर्गेनिक फूड भी टूरिस्ट को उपलब्ध कराया जाता है। जौलीग्रांट एयरपोर्ट, आईएसबीटी व रेलवे स्टेशन से हयां आसानी से पहुंचा जा सकता है।

लाखामंडल होगा डेवलेप

गवर्नमेंट के 13 डिस्ट्रिक्ट 13 डेस्टीनेशन के तहत दून से करीब 120 किमी दूर स्थित लाखामंडल को नए टूरिस्ट डेस्टीनेशन के तौर पर डेवलेप करने की योजना है। इस योजना के तहत कुछ राशि भी जारी हो चुकी है। लेकिन अब तक इसी पर तेजी नहीं आ पाई है। एजेंसी के सर्वे किया जाना बाकी है।