- कारगिल दिवस पर सरकार ने की कई घोषणाएं

- एनडीए व सीडीएस के लिए युवाओं को मिलेंगे 50 हजार

देहरादून,

सरकार ने कारगिल दिवस पर बड़ा ऐलान किया गया है। सीएम ने कहा है कि उत्तराखंड से सेकेंड व‌र्ल्ड वार की वीरांगना व वेटरंस की अब प्रतिमाह पेंशन 8 हजार रुपए से बढ़ाकर 10 हजार रुपए मिलेगी। इसका लाभ करीब 800 परिवारों को मिलेगा। इसके अलावा एनडीए, सीडीएस व उसके समकक्ष लिखित परीक्षा पास करने पर इंटरव्यू की तैयारी कर रहे युवाओं को सरकार ने 50 हजार रुपए की वित्तीय सहायता मुहैया कराने का भी फैसला लिया है। लेकिन, इसके लिए युवाओं के परिवार की आर्थिक स्थिति देखी जाएगी।

कारगिल शहीद के घर पहुंचे सीएम

ये घोषणा सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कारगिल दिवस पर कही। उन्होंने गांधी पार्क में स्थित शहीद स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित कर कारगिल शहीदों को श्रद्धांजलि दी। सीएम ने कहा कि भारतीय सैनिकों ने कारगिल युद्ध में विपरीत परिस्थितियों में वीरता का परिचय देते हुए घुसपैठियों को सीमा पार खदेड़ा। कारगिल युद्ध में देश की सीमाओं की रक्षा के लिए वीर सैनिकों के बलिदान को राष्ट्र हमेशा याद रखेगा। कहा, कारगिल युद्ध में बड़ी संख्या में उत्तराखंड के सपूतों ने देश की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दी। राज्य सरकार सैनिकों, पूर्व सैनिकों व उनके परिजनों के कल्याण के लिए वचनबद्ध है। सीएम ने कारगिल शहीद नागा रेजीमेंट के नायक स्व। देवेन्द्र सिंह रावत के कौलागढ़ स्थित आवास जाकर उनके चित्र पर पुष्प अर्पित किए। इस मौके पर सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी, विधायक हरवंश कपूर, खजानदास, मेयर सुनील उनियाल गामा ने भी शहीद स्मारक पर पुष्पचक्रम अर्पित कर कारगिल शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

गढ़वाल व कुमाऊं में सैनिकों का सम्मान समारोह

सीएम ने घोषणा की कि जल्द ही सैनिकों व पूर्व सैनिकों के बच्चों की पढ़ाई के लिए हल्द्वानी में छात्रावास बनाया जाएगा। इसके अलावा वीर नारियों एवं वीरता पुरस्कार प्राप्तकर्ता सैनिकों के सम्मान में गढ़वाल व कुमाऊं मंडल में सम्मान समारोह आयोजित किया जाएगा। वहीं, आगामी एक सितंबर से प्रदेश में सैन्य सम्मान यात्रा शुरू की जाएगी।

शहीदों की याद में प्लांटेशन

शौर्य दिवस पर एसजीआरआर लक्ष्मण इंटर कॉलेज में प्लांटेशन का आयोजन किया गया। विद्यालय में स्वर्ण सिंह तोमर, खंड विकास अधिकारी रायपुर ने शहीदों को याद करते हुए श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल आरएम डबराल, चंद्र मोहन सिंह पयाल, नर्मदा राणा, धनंजय उनियाल, अश्वनी कुमार, डा। निशा, एमएस मेहता, कुलदीप चौहान आदि मौजूद रहे।