-आरटीओ ने जनवरी से अगस्त तक की व्यापक कार्रवाई

देहरादून, 29 सितम्बर (ब्यूरो)।
टू-व्हीलर में बिना हेलमेट गाड़ी चलाने पर आरटीओ की एनफोर्समेंट टीम ने बड़े स्तर पर कार्यवाही करते हुए जनवरी से अब तक 14016 लोगों के चालान किए। आरटीओ एनफोर्समेंट शैलेश तिवारी ने बताया कि इस साल जनवरी से अगस्त तक कुल 16129 टूव्हीलर के चालान किए गए। इनमें से 14016 चालान हेलमेट न पहने होने के कारण किए गए। आरटीओ ने बताया कि हेलमेट न पहनने पर एक हजार रुपये के जुर्माने समेत चालक का ड्राइङ्क्षवग लाइसेंस तीन माह के लिए निलंबित करने और वाहन का नंबर ब्लॉक करने की कार्रवाई की गई।

दोनों को हेलमेट पहनना जरूरी
टू-व्हीलर पर पिछली सवारी के भी हेलमेट पहनने की अपील की है। बताया कि हाईकोर्ट व एमवी-एक्ट के दिशा-निर्देशों के अनुसार पिछली सवारी का भी हेलमेट पहनना अनिवार्य है। हालांकि, इसमें जब भी प्रवर्तन टीमों ने कार्रवाई की, जिसके आमजन का विरोध झेलना पड़ा। उन्होंने कहा कि हेलमेट पहनना हमारी खुद की सुरक्षा से जुड़ा मामला है। भविष्य में पीछे की सवारी के हेलमेट न पहने होने पर भी वाहन के चालान की कार्रवाई की जाएगी।

की जा रही काउंसिङ्क्षलग
हेलमेट न पहनने पर टू-व्हीलर चालकों के चालान किए गए। जिनमें ड्राइवर के ड्राइङ्क्षवग लाइसेंस भी निलंबित किए गए। उनकी काउंसिङ्क्षलग आरटीओ कार्यालय में की जा रही। इसके लिए काउंसिङ्क्षलग रूम भी बनाया गया है। यहां चालकों को सड़क सुरक्षा व यातायात नियमों से जुड़ी वीडियो व डॉक्यूमेंट्री दिखाई जाती है।

वर्जन -:
लगातार हमारी ओर से कार्यवाही की जा रही है। इनमें सबसे ज्यादा कार्यवाही टू-व्हीलर चालकों पर की जा रही है। हेलमेट न पहनने वालों के चालान के साथ उन्हें रूल्स के प्रति अवेयर किया जा रहा है।
शैलेश तिवारी, आरटीओ एनफोर्समेंट
dehradun@inext.co.in