- भारतीय कंपनियों को छात्र दे रहे प्राथमिकता

- इस बार 300 कंपनियां आएंगी कैंपस प्लसेमेंट के लिए

ROORKEE : आईआईटी रुड़की में इस बार कैंपस प्लेसमेंट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया से भी प्रभावित नजर आ रहा है। एक ओर जहां गत वर्ष की तुलना में अधिक संख्या में कंपनियां यहां आने वाली हैं, वहीं अधिकांश छात्रों की पहली प्राथमिकता देशी कंपनियां बनी हुई हैं। प्रधानमंत्री भी युवाओं को देश में रहकर ही उसके विकास के लिए कार्य करने पर जोर दे रहे हैं।

ख्8 छात्रों विदेशी नौकरी का ऑफर

आईआईटी रुड़की में कैंपस प्लेसमेंट शुरू हो गया है। पिछले दो दिनों में ब्7 कंपनियां छात्रों के लिए इंटरव्यू के लिए पहुंच चुकी हैं। इनमें छह विदेशी कंपनियां शामिल हैं। जबकि ख्7ख् छात्रों को जॉब के ऑफर मिल चुके हैं। देश-विदेश की प्रतिष्ठित कंपनियों के अलावा इस बार प्लेसमेंट के लिए स्टार्ट अप कंपनियां भी पहुंच रही हैं। जो छात्रों कच् अच्छा पैकेज उपलब्ध करवा रही हैं। पिछले दो दिनों में गूगल द्वारा कंप्यूटर साइंस के दो छात्रों को अधिकतम क्.फ् करोड़ का सालाना पैकेज ऑफर किया गया है। इससे पहले गत वर्ष एक कंपनी के द्वारा कंप्यूटर साइंस के एक छात्र को क्.8 करोड़ रुपए का सालाना पैकेज दिया जा चुका है। ट्रे¨नग एवं प्लेसमेंट प्रभारी डा। एनपी पाढ़ी के अनुसार पिछले वर्ष कैंपस प्लेसमेंट के लिए कुल ख्ख्भ् कंपनी पहुंची थी। जबकि इस साल दो सप्ताह तक चलने वाले कैंपस प्लेसमेंट के लिए फ्00 कंपनियां पहुंचेंगी। उनके अनुसार अभी तक छात्रों का रुझान देशी कंपनियों की ओर ही देखा जा रहे हैं। भारतीय कंपनियां भच् अच्छा पैकेज दे रही हैं। भारतीय कंपनियों द्वारा फ्ख् लाख रुपये तक का सालाना पैकेज दिया जा रहा है। उनके अनुसार अब तक ख्8 छात्रों को विदेशी नौकरी के ऑफर भी मिल चुके हैं।

-----------

आइटीयंस भी दे रहे ऑफर

जो छात्र आईआईटी से पासआउट होकर निकले हैं, अब वे खुद की कंपनियां शुरू कर छात्रों को जॉब ऑफर देने के लिए पहुंच रहे हैं। डॉ। पाढ़ी के अनुसार इस साल प्लेसमेंट की खास बात यह है कि इसमें काफी संख्या में स्टार्ट अप कंपनियां आ रही हैं। इनमें से अधिकांश स्टार्ट कंपनियां आईआईटी ग्रेजुएट ने ही बनाई हैं। देश की नामी कंपनियों की भांति इनके द्वारा भी छात्रोंच्को अच्छा पैकेज ऑफर किया जा रहा है। उनके अनुसार इन कंपनियों द्वारा करीब 80 छात्रों को ऑफर दिए जा चुके हैं।