- दून जिला जेल में 7 कैदियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव

- बैरक सील, जेल कैंपस में सेनेटाइजेशन शुरू

- बैरक स्टाफ और 30 कैदी किए गए क्वारंटीन

देहरादून,

सैटरडे को दून जिला जेल में भी कोरोना की एंट्री हो गई है। यहां 7 कैदियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इससे जेल प्रशासन में हड़कंप मच गया। तत्काल संबंधित बैरक को खाली कर सील कर दिया गया है। बैरक स्टाफ के साथ ही 30 कैदियों को क्वारंटीन किया गया है। जेल कैंपस में सेनेटाइजेशन शुरू कर दिया गया है। अगले एक हफ्ते में सभी कैदियों का कोरोना टेस्ट कराया जाएगा।

85 कैदियों का हुआ था कोरोना टेस्ट

पिछले दिनों जेल में बंद एक मरीज को हार्ट संबंधी परेशानी होने के चलते ऋषिकेश एम्स में भर्ती कराया गया था। वहां उसका कोरोना टेस्ट कराया गया, रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके बाद 85 और कैदियों की कोरोना जांच कराई गई थी, इनमें से 6 और कैदियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सातों कैदियों को कोविड हॉस्पिटल में शिफ्ट कर दिया गया है। अन्य बैरकों में बंद कैदियों का भी कोरोना टेस्ट कराया जा रहा है। सात कैदियों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम जेल परिसर पहुंची और कैदियों से लेकर स्टाफ तक का रैपिड टेस्ट कराया गया। एडीजी जेल पीवीके प्रसाद ने बताया कि जेल में सभी कैदियों का कोरोना टेस्ट करवाया जाएगा। बताया कि फिलहाल बैरक के 30 अन्य कैदियों को भी क्वारंटीन किया गया है। उन्होंने बताया कि जेल में इन दिनों 1 हजार से ज्यादा कैदी हैं। देश की तमाम जेलों में कोरोना के मामले सामने आने के बाद देहरादून जेल प्रशासन ने भी 21 मई को करीब सौ बंदियों का कोरोना टेस्ट कराया था। उस समय एक भी बंदी संक्रमित नहीं पाया गया था।

सैटरडे को दून में 72 नए केस

सैटरडे को भी स्टेट में 244 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल में बैजरो, पौड़ी निवासी 70 वर्षीय महिला की कोरोना के चलते मौत हो गई। सैटरडे को 4750 सैंपल की जांच रिपोर्ट मिली। इनमें 4506 की रिपोर्ट निगेटिव व 244 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सबसे ज्यादा 72 मामले देहरादून में रिपोर्ट हुए। जिनमें 23 स्वास्थ्य कर्मी भी शामिल हैं, जबकि 35 पूर्व में संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आए लोग हैं। हरिद्वार में भी 61 में कोरोना की पुष्टि हुई है। इसके अलावा नैनीताल में 30, ऊधमसिंह नगर में 23, पिथौरागढ़ में 18, उत्तरकाशी में 12 ,चंपावत में 9, अल्मोड़ा में 6, पौड़ी में 6, टिहरी में 4 व बागेश्वर में भी 3 लोग संक्रमित मिले हैं। अब तक उत्तराखंड में कोरोना के 5961 मामले आ चुके हैं। जिनमें 3495 स्वस्थ हो चुके हैं और 2365 एक्टिव केस हैं। कोरोना संक्रमित 63 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है।

रिकवरी रेट घटा, संक्रमण बढ़ा

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ी है। बीते एक सप्ताह में 1685 नए मामले आए हैं। यह एक हफ्ते में मरीजों की अब तक की सर्वाधिक संख्या है। इस दौरान रिकवरी रेट में 13 परसेंट की गिरावट आई है। संक्रमण दर भी 4.09 से बढ़कर 4.58 परसेंट पहुंच चुकी है।

सीएमआई में अब तक 38 पॉजिटिव

हरिद्वार रोड स्थित सीएमआई अस्पताल से जुड़े 22 और लोग सैटरडे को कोरोना संक्रमित मिले हैं। इनमें 6 मरीज व अन्य कर्मचारी हैं। इसके बाद अस्पताल में पॉजिटिव मिलने वाले मरीज-काíमकों की संख्या बढ़कर 38 हो गई है। इनमें डॉक्टर व नर्सें भी शामिल हैं। संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए सीएमआई अस्पताल को एक दिन पहले ही बंद करने का निर्णय लिया गया था। इस दौरान अस्पताल को सेनेटाइज किया जा रहा है। 300 से अधिक स्टाफ को होम क्वारंटीन किया गया है।

---------------------------

एक सप्ताह के भीतर जेल में सभी कैदियों का कोरोना टेस्ट करवाया जाएगा। फिलहाल इस बैरक के 30 लोगों को भी क्वारंटीन किया गया है। स्वास्थ्य विभाग की सभी गाइडलाइन को फॉलो किया जा रहा है।

पीवीके प्रसाद, एडीजी, जेल