- महिलाओं और कैटेगरी कैंडिडेट्स के लिए नहीं है फीस

- विजुवली इंपेयर्ड कैंडिडेट्स के लिए सात सेंटर पर एग्जाम

DEHRADUN : सिविल सर्विसेज एग्जाम 2014 के मेन एग्जाम के लिए आवेदन स्टार्ट हो चुके हैं। कैंडिडेट्स 11 नवंबर तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा कैंडिडेट्स को आयोग के पते पर आवेदन की हार्ड कॉपी भी अविनार्य रूप से भेजनी होगी। एग्जाम 14 से 20 दिसंबर तक ऑर्गनाइज होंगे। वहीं आयोग ने इस एग्जाम के तहत होने वाली भर्ती में पदों की संख्या भी बढ़ा दी है।

ऑनलाइन आवेदन स्टार्ट कर दिए

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने आईएएस प्रिलिमिनेरी एग्जाम का रिजल्ट बीते दिनों डिक्लेयर कर दिया था। इसके बाद अब मेन एग्जाम की डेटशीट और प्री एग्जाम क्वॉलिफाइंग कैंडिडेट्स के लिए मेन एग्जाम के लिए अप्लाई करने के लिए ऑन लाइन आवेदन स्टार्ट कर दिए हैं। कैंडिडेट्स 28 अक्टूबर से 11 नवंबर तक अप्लाई कर सकते हैं।

18 नवंबर तक भेजना होगा

बता दें कि सिविल सर्विसेज प्री एग्जाम 2014 का आयोजन 24 अगस्त को किया गया था। जिसका रिजल्ट 13 अक्टूबर को जारी किया गया है। इसमें देशभर से परीक्षा में शामिल हुए कैंडिडेट्स को सफल घोषित किया गया है। वहीं अब मेंस एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत भी हो गई है। ऑनलाइन आवेदन की लास्ट डेट 11 नवंबर है। आवेदन आयोग की वेबसाइट www.upsc.gov.in से किया जा सकेगा। एप्लिकेंट्स को एप्लिकेशन का प्रिंट आउट, सभी डॉक्युमेंट्स और फीस रिलेटेड ब्यौरा क्8 नवम्बर तक अंडर सेक्रेट्री सिविल सर्विस मेंस यूपीएससी धौलपुर हाउस शाहजहां रोड नई दिल्ली-क्क्00म्9 को भेजना होगा।

विजुवली इंपेयर्ड के लिए सात सेंटर

आयोग मेन एग्जाम देश के कई शहरों में ऑर्गनाइज करेगा, जिसमें अहमदाबाद, एजावल, इलाहाबाद, बंगलूरू, भोपाल, चंडीगढ़, कटक, देहरादून, दिल्ली, दिसपुर, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, पटना, रायपुर, रांची, शिलॉन्ग, शिमला और तिरुवनंतपुरम शहर शामिल हैं। इसके अलावा कमीशन ने विजुवली इंपेयर्ड कैंडिडेट्स के लिए खास सेंटर्स बनाए हैं। कमीशन ऐसे कैंडिडेट्स के लिए देशभर में सात सेंटर्स पर एग्जाम ऑर्गनाइज कराएगा। इन सेंटर्स में चेन्नई, दिल्ली, दिसपुर, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ और मुंबई शहर शामिल हैं।

पहले क्ख्9क् अब क्फ्म्ब्

उधर, यूपीएससी ने इस एग्जाम के तहत पहले घोषित रिक्त पदों की संख्या भी बढ़ा दी है। प्री एग्जाम से पहले जारी किए गए नोटिफिकेशन में पदों की संख्या क्ख्9क् डिक्लेयर की गई थी, जिसे अब बढ़ाकर क्फ्म्ब् कर दिया गया है। इस तरह से 7फ् पद और बढ़ा दिए गए हैं। यह जानकारी आयोग की ओर से वेबसाइट पर जारी की गई एक इंफॉर्मेशन में दी गई है।