दून में 10 माह के भीतर 87 आरोपियों के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट में एक्शन

- दून पुलिस द्वारा इस वर्ष अब तक गैंगस्टर एक्ट में 23 केस रजिस्टर, 87 के विरुद्ध कार्रवाई

- मेडिकल स्टोर संचालक से साथ लूट करने वाले जीवा गैंग के शार्प शूटर व अन्य सदस्यों के विरुद्ध भी गैंगस्टर एक्ट में कार्रवाई

देहरादून,

दून पुलिस द्वारा इस वर्ष अब तक गैंगस्टर एक्ट में 23 केस रजिस्टर किए गए हैं। जिनमें 87 क्रिमिनल के विरुद्ध एक्शन लिया गया है। पिछले तीन वर्षो का आंकड़ा खंगालें तो इस वर्ष रिकॉर्ड केसेज में गैंगस्टर एक्ट के तहत एक्शन लिया गया है। थर्सडे को दून पुलिस द्वारा मेडिकल स्टोर संचालक से साथ लूट करने वाले जीवा गैंग के शार्प शूटर व अन्य सदस्यों के विरुद्ध भी गैंगस्टर एक्ट लगाया गया है।

तमंचे के बल पर लूटने वाले गिरोह पर गैंगस्टर

बीते 19 अक्टूबर को एमएस मेडिकल के मालिक गौरव भार्गव के साथ दून चौक के पास बाइक सवार तीन आरोपियों द्वारा तमंचा दिखाकर लूट की गयी थी। गौरव भार्गव के तहरीर के आधार पर थाना कोतवाली नगर में रजिस्टर किया गया। 22 अक्टूबर को आरोपी मुजाहिद उर्फ साहिल उर्फ मनोज उर्फ पप्पू उर्फ खान निवासी पंचपुरी, एमडीडीए कॉलोनी, डालनवाला, उम्र 24 वर्ष, कलीम अहमद उर्फ बिल्लू पुत्र शहीद अहमद निवासी शान्ति विहार रायपुर, सहारनपुर, यूपी व तरुण तिवारी निवासी सरस्वती विहार नेहरू कॉलोनी मूल निवासी लखीमपुर खीरी, यूपी को गिरफ्तार किया गया था। पूछताछ में मुजाहिद उर्फ खान द्वारा खुद को संजीव महेश्वरी उर्फ जीवा गैंग का शार्प शूटर बताया गया, जिसके द्वारा वर्ष 2015 में जीवा के कहने पर लखनऊ में एक छात्र नेता पिन्टू की हत्या की थी। इसके बाद वर्ष 2017 में जीवा के कहने पर हरिद्वार में गोल्डी नामक व्यक्ति की हत्या की थी। डीआईजी ने आरोपियों को सख्त से सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए थे, इसके बाद कोतवाली नगर थाने में जीवा गैंग के शार्प शूटर मुजाहिद खान उर्फ पप्पू व उसके साथी कलीम अहमद व तरुण तीवारी के विरुद्ध गैंगस्टर एक्ट के अन्तर्गत केस रजिस्टर किया गया है। जिनकी प्रॉपर्टी अटैच किये जाने के लिए भी डीआईजी द्वारा निर्देश दिये गये है। आरोपी मुजाहिद पर थाना गोमतीनगर लखनऊ, थाना कोतवाली नगर हरिद्वार में केस रजिस्टर होने के अलावा थाना कोतवाली नगर हरिद्वार में गैंगस्टर एक्ट, थाना पटेलनगर में आ‌र्म्स एक्ट और कोतवाली नगर में केस रजिस्टर हैं।

निवेश के नाम पर ठगने वालों पर एक्शन

दून के 7 थानों में निवेश के नाम पर करोड़ों रुपए ठगने वाली कंपनी पर 8 केस रजिस्टर करने के बाद गैंगस्टर एक्ट में एक्शन लिया जा रहा है। एराइज इंडिया हिमालय निधि लिमिटेड के सदस्यों पर डीआईजी ने कड़ी कार्रवाई करने के लिए एसपी क्राइम को जिम्मेदारी सौंपी है। इस मामले में गैंगस्टर एक्ट में कार्रवाई हो रही है।

आईपीएल में सट्टा लगाने वालों पर कार्रवाई

कोतवाली इलाके के खुडबुड़ा में आईपीएल में सट्टा लगाने वालों के खिलाफ पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की थी। इस दौरान अजय जायसवाल के घर पर रेड मारकर कमरे के अंदर सट्टे पर लगाए जा रहे 25.59 लाख रुपए बरामद किए हैं। पुलिस ने क्रिकेट मैच पर सट्टा लगाने और लगवाने वाले 3 सटोरियों को गिरफ्तार किया है। इसके बाद अन्य साथी भी पकड़े गए। डीआईजी ने आईपीएल में सट्टा लगाने वालों गैंगस्टर एक्ट में कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

डकैती, लूट, चेन स्नैचर्स पर भी शिकंजा

जनवरी 2020 में दून पुलिस ने एक साथ 16 मुकदमे दर्ज कराकर 54 शातिर क्रिमिनल पर गैंगस्टर लगा दिया। इनमें 54 आरोपी डकैती,लूट, चेन लूट और धोखाधड़ी के आरोप में जेल में बंद हैं। डीआईजी अरुण मोहन जोशी ने क्रिमिनल पर नकेल कसने के लिए गैंग बनाकर अपराध करने वालों डकैतों, लुटेरों, शराब, ड्रग्स तस्करों, पूंजी निवेश के नाम पर ठगी करने वालों के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई के आदेश दिए थे।

क्रिमिनल्स पर शिकंजा कसने के लिए अब सख्त एक्शन लिया जाएगा। गंभीर प्रकृति के अपराधों के मामलों में सीधे गैंगस्टर एक्ट के तहत एक्शन लिया जा रहा है। ताकि, क्राइम ग्राफ सुधरे और आरोपियों पर सख्त से सख्त कार्रवाई हो।

अरुण मोहन जोशी, डीआईजी, दून।