- श्रीगर चौरास और कीर्तिनगर से मिले शव, तपोवन सुरंग से एक मानव अंग मिला

- 70 शव हुए बरामद, 134 अब भी लापता

GOPESHWAR: तपोवन सुरंग में चल रहे रेस्क्यू के दौरान सोमवार को एक मानव अंग बरामद किया गया। इसके अलावा श्रीनगर चौरास और कीर्तिनगर(टिहरी) में कोटेश्वर बांध की झील से दो शव बरामद हुए। इसके साथ ही अब तक बरामद शवों की संख्या 70 हो गई है। 134 लोग अब भी लापता हैं। बरामद मानव अंगों की संख्या भी बढ़कर 29 हो गई है। वहीं सुरंग में रेस्क्यू के लिए मलबा हटाने का काम लगातार जारी है। हालांकि सुरंग में लगातार पानी आने से दिक्कत हो रही है।

सुरंग में भरा है मलबा

सात फरवरी को ऋषिगंगा में आई आपदा के बाद तपोवन विष्णुगाड जलविद्युत परियोजना की सुरंग में मलबा भरने से कई श्रमिक दब गए थे। इसके लिए लगातार रेस्क्यू अभियान चलाया जा रहा है। सुरंग के अंदर भारी मात्रा में पानी का रिसाव हो रहा है। हालांकि पंपों व 14 इंच की पाइप से पानी की निकासी की जा रही है। एनटीपीसी के महाप्रबंधक राजेंद्र प्रसाद अहिरवाल ने बताया कि जब तक सुरंग के अंदर से पूरा मलबा नहीं हटा लिया जाता, पूरी स्थिति साफ नहीं हो पाएगी। उन्होंने बताया कि इंपोर्टेड पंप के जरिये विदेशी एक्सपर्ट की मदद से पानी निकालने की कोशिश की जा रही है। मलबे से पानी निकल जाने के बाद मलबा हटाने में आसानी होगी।

एक शव और एक मानव अंग का अंतिम संस्कार

सोमवार को जोशीमठ में एक शव व एक मानव अंग का अंतिम संस्कार किया गया। पुलिस अधीक्षक यशवंत सिंह चौहान ने बताया कि शव या मानव अंगों के अंतिम संस्कार से पहले उनका डीएनए सैंपल सुरक्षित रखा जा रहा है ताकि बाद में संबंधित शव या मानव अंग की शिनाख्त की जा सके।

बैराज क्षेत्र और रैणी में शवों की तलाश जारी

एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमों की ओर से तपोवन बैराज के अलावा रैणी में भी शवों की तलाश की जा रही है। तपोवन बैराज साइट पर दलदल सूखने के बाद मशीन से उसकी खुदाई की जा रही है। अभी तक बैराज साइट पर पांच शव बरामद हो चुके हैं। उधर, रैणी में भी ऋषिगंगा पावर प्रोजेक्ट के मलबे को हटाने का काम जारी है। अभी तक रैणी में मलबे से सात शव बरामद हो चुके हैं।

नदी किनारे भी चल रही तलाश

रेस्क्यू टीमों की ओर से अलकनंदा और धौलीगंगा नदी के किनारे लापता व्यक्तियों की तलाश की जा रही है। एसडीआरएफ की टीम नदी के किनारे विभिन्न स्थानों पर लापता व्यक्तियों की तलाश कर रही है। रेस्क्यू टीम नदी के चौड़े स्थानों पर राफ्ट के जरिये पानी के अंदर शवों को ढूंढ रही है।

रेस्क्यू अपडेट

कुल लापता,204

शव बरामद,70

मानव अंग बरामद,29

अब तक शिनाख्त,38

अब भी लापता,134

गुमशुदगी दर्ज,204

डीएनए सैंपल,171