-खबर छपने पर एक्शन में आया विभाग

-गाड़ी की वैलिडिटी हुई खत्म, तो बना दिया फूड वैन

-शहर में बड़े स्तर पर चलेगी आरटीओ की चेकिंग ड्राइव

देहरादून,

सिटी में दौड़ रही अवैध फूड वैन को लेकर अब आरटीओ एक्शन में आया है। इस ड्राइव के तहत चार फूड वैन के खिलाफ कार्रवाई करते हुए विभाग ने वैन को सीज कर दिया। नियम का पालन न करने और इन फूड वैन की जब आरटीओ ने कागज की जांच की तो इनके पास कोई भी कागज नहीं मिले। यह वैन एमवी एक्ट के नियमों की भी धज्जियां उड़ाते मिले। दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट ने जब इन फूड वैन को लेकर खबर प्रकाशित की तो आरटीओ एन्फोर्समेंट टीम इन फूड वैंस के खिलाफ एक्शन में आ गई। कई फूड वैन ऐसी मिलीं जिनके पास इन व्हीकल के कागज ही नहीं मिले। एक ही दिन में चार फूड वैन के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

पेपर्स हुए इनवेलिड तो बना दिया वैन

शहर में दौड़ रहे इन फूड वैन पर जब आरटीओ ने कार्रवाई शुरू की तो इन फूड वैन के पेपर्स की वेलिडिटी खत्म हो चुकी थी। इनका फूड वैन में रजिस्ट्रेशन ही नहीं मिला, इनके पास पॉल्यूशन सर्टिफिकेट, टैक्स, इश्योंरेस सर्टिफिकेट भी नहीं मिला। ऐसे में इन फूड वैन के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

बिना रजिस्ट्रेशन चल रहीं वैन

बाजार में घूम रहीं यह फूड वैन लगातार नियमों की धज्जियां उड़ा रही हैं। ऐसी सैंकड़ों फूड वैंस में से किसी एक भी वैन का कॉमर्शियल रजिस्ट्रेशन आरटीओ में नहीं है। जबकि नियम के अनुसार शहर में घुम रहे कि मॉडीफाइड फूड वैन का रजिस्ट्रेशन होना अनिवार्य है।

मॉडीफाइड व्हीकल्स के नियम अलग

किसी भी वैन को मॉडीफाइड करने के लिए नियम निश्चित किए गए हैं। कोई भी फूड वैन को रजिस्ट्रेशन के लिए पहले आरटीओ में अप्लाई करना होता है। इसके बाद उन्हें आरटीओ उनके चेसिस नम्बर के हिसाब से उनका रजिस्ट्रेशन करेगा। इसके बाद उन्हें आरसी दी जाएगी।

कॉमर्शियल व्हीकल में होता है रजिस्ट्रेशन

इन फूड वैन का रजिस्ट्रेशन कॉमर्शियल व्हीकल में होता है। इसके साथ ही इन्हें हर माह का टैक्स भी भरना होता है। इनका इंश्योरेंस भी होना अनिवार्य है। कॉमर्शियल व्हीकल्स की तरह इनकी नम्बर प्लेट भी पीली लगती है।

--

इन एरियाज में हैं फूड वैन

पटेलनगर

आईटीपार्क

सहस्रधारा रोड

रायपुर रोड

सर्वे चौक

सुभाष रोड

राजपुर रोड

चकराता रोड

कैनाल रोड

सहारनपुर रोड

हरिद्वार बाईपास

जीएमएस रोड

हाईजीन का भी रखना होगा ध्यान

आरटीओ के बाद फूड सेफ्टी विभाग की ओर से भी यहां पर जांच की जाएगी। अगर यहां पर खाना परोसते हुए हाईजीन का ध्यान नहीं रखा जाएगा तो इन फूड संचालकों के खिलाफ विभाग की ओर से एक्शन लिया जाएगा। फूड सेफ्टी ऑफिसर रमेश सिंह ने बताया कि जल्द ही रोड साइड चलने वाले फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट इन पर एक्शन लेगा।

टीम ने जब इन फूड वैन के पेपर्स की जांच की तो इनके पास कागज ही नहीं मिले। एक वैन के तो सभी पेपर्स एक्सपायर मिले, जबकि फूड वैन चलाते समय इनका कॉमर्शियल में रजिस्ट्रेशन होना जरूरी है।

संदीप सैनी, आरटीओ एन्फोर्समेंट देहरादून

---

-बिना नियम और कानून के चल रहीं फूड वैन

-प्राइवेट वैन में हो रहा फूड वैन का संचालन

-पहले दिन राजपुर रोड पर चला अभियान

-मसूरी और सहस्रधारा में भी अभियान होगा तेज