- स्मार्ट सिटी की स्मार्ट बस पहुंची दून, जल्द सीएम ट्रायल रन को दिखाएंगे हरी झंडी

- हैदराबाद से दून पहुंचने में बस को लगे 8-10 दिनों का वक्त

देहरादून,

दूनवासियों को शहर में आगामी 25 दिसंबर से स्मार्ट सिटी के स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसों का सफर करने का सुनहरा मौका दिए जाने की तैयारी है। लेकिन खास बात ये है कि बस का पूरा लुक, बस के कर्मचारी और बस में बस स्टॉपेज का संदेश गढ़वाली के साथ तीन लैंग्वेजेज में सवारियों को सुनने और देखने को मिलेगा। इधर, वेडनसडे को हैदराबाद से स्मार्ट इलेक्ट्रिक बस दून पहुंच चुकी है। फिलहाल एक बस को ट्रायल रन के लिए दून में शुरू किया जाएगा। जिसको दो दिनों के भीतर सीएम हरी झंडी दिखाएंगे।

25 दिसंबर को ऑफिशियल लॉन्चिंग

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत डीएससीएल 25 दिसंबर से दून में 30 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन करेगा। इसके लिए तैयारियां जोरों पर हैं। इसी क्रम में वेडनसडे को एक इलेक्ट्रिक बस हैदराबाद से दून पहुंची। जिसको दून पहुंचने में करीब 8-10 दिनों का वक्त लगा। ये बस ट्रेलर के जरिए बाया हरिद्वार से दून पहुंची है। दरअसल, ये बस एक बार चॉर्जिग में केवल करीब 160 किमी का ही सफर तय कर पाती है। ऐसे में इतने लॉन्ग रूट पर बस का चल पाना संभव नहीं था। इसके लिए ट्रेलर का सहारा लिया गया है। दोपहर में दून पहुंचे इलेक्ट्रिक बस की सफाई का काम किया जा रहा है। एकाध दिनों में इसके ट्रायल रन को सीएम हरी झंडी दिखाएंगे। इसके लिए लोगो भी डिजाइन किया जा रहा है। डीएससीएल के इलेक्ट्रिक बस प्रोजेक्ट के नोडल ऑफिसर सूर्या कोटनाला के अनुसार ट्रायल बस जब शहर के तमाम रूट्स पर संचालित होगी। इस दौरान लोगों के फीडबैक भी लिए जाएंगे। जिससे खामियां को दूर किया जा सके। बताया कि ट्रायल सक्सेस के बाद मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत इसका ऑफिशियल लॉन्चिंग करेंगे।

ये खासियत होंगी

- ड्राइवर व कंडक्टर गढ़वाली ड्रेस में दिखेंगे।

- बस में सीसीटीवी कैमरे व स्पीकर होंगे।

- स्टॉपेज पर तीन लैंग्वेज में मैसेज मिलेंगे।

- ये लैंग्वेज मेट्रो की तर्ज पर सुनाई देंगे।

- लैंग्वेजेज में गढ़वाली, हिंदी व इंग्लिश होगी।

बाकी बसें बाया डाट काली टनल से आएंगी

इलेक्ट्रिक बस को ट्रेलर से दून लाने में डॉट काली टनल में दिक्कतों का सामना न करना पड़े। इसके लिए पहले एग्जामिन किया गया। इसके बाद पाया गया है कि बाकी बसें हैदराबाद से बाया डॉटकाली टनल से दून पहुंचेंगी। वेडनसडे को दून पहुंची इलेक्ट्रिक बस को दून पहुंचने में किसान आंदोलन व अंडर पास में दिक्कतें हुई। मोतीचूर अंडर पास में बस को नीचे उतारकर फिर ट्रेलर में चढ़ाना पड़ा।