- 206 ट्यूबवेल, 3 पंपिंग सेट और 70 वाटर सोर्सेज को स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत कर जा रहा ऑटोमेटिक

- डेफ्थ सेंसर, फ्लो मीटर, एनर्जी मीटर और एफिशिएंट पंप लगाये जाएंगे

देहरादून

स्मार्ट सिटी देहरादून में पानी की बेहतर सप्लाई सुनिश्चित करने के लिए 206 ट्यूबवेल, 3 पंपिंग सेट और 70 जलाशयों को आधुनिक बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। देहरादून स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत इनका काम किया जा रहा है। डीएससीएल के सीईओ द्वारा ली गई समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी गई। सीईओ डॉ। आशीष कुमार श्रीवास्तव ने इन कामों को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिये।

फ‌र्स्ट फेज में लगेंगे डेफ्थ सेंसर

वाटर सप्लाई को मॉडर्नाइज्ड करने के काम के पहले चरण में ट्यूबवेल, पंपिंग सेट और वाटर सोर्सेज पर डेफ्थ सेंसर, फ्लो मीटर, एनर्जी मीटर लगाये जा रहे हैं। इससे नियमित वाटर फ्लो बनाये रखने में मदद मिलेगी। सेकेंड फेज में इस पर एनर्जी एफिशियंट पंप और मोटर लगाये जाएंगे, इससे इनमें बिजली की खपथ कम हो जाएगी और काफी बिजली बचाई जा सकेगी।

जनवरी तक तैयार होगा परेड ग्राउंड

समीक्षा बैठक में सीईओ ने परेड ग्राउंड के पुनर्निर्माण के काम को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने खासतौर पर यहां बनाये जा रहे वीआईपी स्टेज का जिक्र किया और कहा कि हर हाल में जनवरी मध्य तक परेड ग्राउंड का काम पूरा कर लिया जाए, ताकि 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस कार्यक्रम यहां आयोजित किया जा सके। इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस समारोह पहली बार परेड ग्राउंड के बजाए पुलिस लाइन में आयोजित किया गया था।

स्मार्ट लाइब्रेरी का काम धीमा

समीक्षा बैठक में 12.33 करोड़ रुपये की लागत से बन रही दून लाइब्रेरी के काम की धीमी प्रगति का मामला सामने आया। इसके लिए निर्माण एजेंसी उत्तराखंड पेयजल संसाधन विकास एवं निर्माण निगम को जिम्मेदार माना गया। सीईओ ने धीमे निर्माण पर नाराजगी जताई और पेयजल निगम का अधिकारियों को हिदायत दी कि इस तरह की लापरवाही बरदाश्त नहीं की जाएगी, इसलिए वे जल्द से जल्द काम पूरा करें।

स्मार्ट रोड पर फोकस

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत स्मार्ट रोड का निर्माण कर रही संस्था ब्रिज एंड रूप कंपनी इंडिया लिमिटेड को ईसी रोड पर बहल चौक से नैनी बेकरी और परेड ग्राउंड के तीनों ओर सड़क पर मल्टी डक्ट, सीवर लाइन और वाटर सप्लाई लाइनों का काम पर फोकस करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि रोड निर्माण के कामों को प्राथमिकता के साथ पूरा किया जाए।

लोगों को न हो परेशानी

सीईओ ने अधिकारियों को एक बार फिर निर्देश दिये कि निर्माण कार्यो के दौरान इस बात का खासतौर पर ध्यान रखा जाए कि आम लोगों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि कामों को समय सीमा के अंदर बिना ट्रैफिक को डिस्टर्ब किये रात को भी काम करना पड़े तो किया जाए। उन्होंने कहा कि किसी भी हालत में क्वालिटी और समय सीमा के साथ समझौता करने की इजाजत नहीं दी जाएगी। इस बैठक में डीएससीएल और सभी संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।