- अधिकांश बैंकों में दोपहर एक बजे बाद बंद करना पड़ा गेट

- पेंशनर्स और वेतन भोगी कर्मचारियों की जबरदस्त भीड़ रही

ROORKEE (JNN) : वित्त वर्ष की शुरुआती चार दिन में दो दिन अवकाश होने की वजह से सैटरडे को बैंकों में जबरदस्त भीड़ उमड़ी। स्थिति यह रही कि अधिकांश बैंकों को दोपहर एक बजे के बाद तो गेट ही बंद करना पड़ा। एसबीआई मुख्य शाखा में तो शराब कारोबारियों ने बैंक ड्राफ्ट बनवाने के लिए लाखों रुपये जमा किये। साथ ही पेंशनर्स और वेतन भोगी कर्मचारियों की जबरदस्त भीड़ रही।

हाफ टाइम ही खुले बैंक

एक अप्रैल को तो एनुवल क्लोजिंग के चलते अधिकांश बैंक बंद रहे। इसके अलावा दो अप्रैल को महावीर जयंती के चलते बैंक को खुले रहे, लेकिन सरकारी कार्यालयों में छुट्टी रही। तीन अप्रैल को गुड फ्राइडे का अवकाश रहा। चार अप्रैल को सैटरडे के दिन आधे दिन की बैंकिंग होने की वजह से सुबह ही बैंकों में लोगों की जबरदस्त भीड़ उमड़ना शुरू हो गई, भारतीय स्टेट बैंक की मुख्य शाखा वाली रोड पर तो वाहनों के कारण जाम लगता रहा, बैंक के अंदर भी जबरदस्त भीड़ रही।

बैंकों को बंद करना पड़ा गेट

बैंक के प्रबंधक वीके गुप्ता ने बताया कि 9 अप्रैल सरकार की ओर से शराब आदि के ठेकों की प्रक्रिया होनी है, इसलिए सैटरडे को बैंक में अधिकांश शराब कारोबारी बैंक ड्राफ्ट बनवाने के लिए कैश जमा कराते नजर आए। इसके अलावा पेंशनर्स, सरकारी विभागों के अधिकारी और कर्मचारी भी लेन-देन करते रहे। पंजाब नेशनल बैंक की बीटीगंज ब्रांच, सिविल लाइंस में भी उपभोक्ताओं की भीड़ रही। अधिकांश बैंक शाखाओं को तो दोपहर साढे़ बारह बजे से लेकर एक बजे के बाद बैंक शाखाओं के गेट को बंद करना पड़ा। अब बैंक सोमवार को ही खुलेंगे।

----------

तहसील में भी उमड़ी जबरदस्त भीड़

तहसील में भी लोगों की जबरदस्त भीड़ रही। चकबंदी न्यायालय, तहसील भवन में वादकारी और कर्मचारियों की भीड़ रही। प्रमाण पत्र बनवाने वालों का भी जमावड़ा लगा रहा। नायब तहसीलदार चित्र कुमार त्यागी ने बताया कि दो दिन की छुट्टी के बाद दफ्तर खुले हैं। इसके अलावा रविवार को फिर छुट्टी है, इसलिए भीड़ रही।

फोटो 8 और 9-