- अतिक्रमण में 10 दुकानें चिन्हित

- 60 और दुकानदारों को कंपनसेशन देकर हटाया जाएगा

- फ्लाई ओवर के बजाए का होगा विस्तारीकरण

देहरादून

दून आने वालों के लिए सिरदर्द बने जोगीवाला बॉटल नेक से जल्दी ही निजात मिल सकती है। फिलहाल सड़क किनारे कब्जा करके बनाई गई 10 दुकानें किसी भी हटाई जा सकती हैं। इसके अलावा वर्षो के यहां बिजनेस कर रहे करीब 60 दुकानदारों को अन्यत्र जमीन अथवा दुकान देकर चौक खाली करवाने पर पर तेजी से काम किया जा रहा है।

जोगीवाला में रुक जाती है रफ्तार

लच्छीवाला और मियांवाला में फ्लाई ओवर के साथ ही दून से हरिद्वार और ऋषिकेश तक हाईवे को ज्यादातर हिस्सा बेशक अब फोर लेन हो गया है और इस सुविधा के ऐवज में टोल टैक्स भी वसूला जाना लगा हो, लेकिन जोगीवाला चौक अब भी दून आने और यहां से जाने वालों के लिए सिरदर्द बना हुआ है। इस चौक पर पहुंचकर हाईवे की रफ्तार रुक जाती है और लंबा जाम लग जाता है। अब इस जाम से निपटने के तरीके तलाशे जा रहे हैं।

10 दुकानें अवैध

राजस्व विभाग की ओर से किये गये सर्वे में जोगीवाला चौक पर 10 दुकानें अवैध पाई गई हैं। राजस्व विभाग के अनुसार ये दुकानें अतिक्रमण करके बनाई गई हैं। विभाग ने इन दुकानों को चिन्हित करके एनएच पीडब्ल्यूडी को रिपोर्ट भेज दी है। पीडब्ल्यूडी को 24 घंटे का नोटिस देकर अब कभी भी इन दुकानों को तोड़ सकता है।

पीडब्ल्यूडी ने शुरू की प्रक्रिया

राजस्व विभाग की रिपोर्ट मिलने के बाद पीडब्ल्यूडी एनएच ने इस पर प्रक्रिया शुरू कर दी है। पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों के अनुसार उन्हें आज ही रिपोर्ट मिली है और इस पर जरूरी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जल्दी ही संबंधित दुकानों को नोटिस देकर दुकानें तोड़ने की कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी।

60 और दुकानें हटेंगी

जोगीवाला चौक पर आने वाले दिनों में करीब 60 दुकानें और हटाई जाएंगी। इन दुकानों को हटाने की योजना कई वर्ष पुरानी है, लेकिन व्यापारियों के साथ समझौता न हो पाने के कारण अब तक इस पर कोई फैसला नहीं हो पाया है। वर्ष 2018 में भी यहां से दुकानें हटाने की बात चली थी, लेकिन कई वर्षो से यहां बिजनेस कर रहे दुकानदारों ने उचित कंपंसेशन देने की मांग की थी। इस बार अब तक कोई समझौता नहीं हो पाया है।

दुकानदार खाली करने का तैयार

जोगीवाला के दुकानदार अपनी दुकानें खाली करने का तैयार हैं, लेकिन, उनका कहना है कि अब तक उन्हें यह भी नहीं बताया गया है कि बदले में उन्हें दूसरी जगह दुकानें दी जाएंगी, जमीन दी जाएगी या फिर नकद राशि दी जाएगी। लिखित आश्वासन मिलते ही वे दुकानें खाली कर देंगे।

हरिद्वार बाईपास होगा चौड़ा

आईएसबीटी से रिस्पना पुल तक हरिद्वार बाईपास को चौड़ा करने का भी रास्ता खुल गया है। करीब 6 किमी लंबे इस बाईपास पर लगातार जाम की स्थिति बनी रहती है। बाईपास रोड का चौड़ा करने का काम पहले भी शुरू हुआ था, लेकिन पैसे की कमी बताकर कॉन्ट्रेक्टर कंपनी ने काम छोड़ दिया था। अब सेंट्रल ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री ने पुराना कॉन्ट्रेक्ट खत्म करके नये सिरे से 45 करोड़ रुपये हरिद्वार बाईपास को चौड़ा करने के लिए मंजूर किये हैं।

------

राजस्व विभाग की रिपोर्ट मिलने के बाद आगे की प्रॉसेज शुरू कर दी गई है। जल्दी ही सभी दुकानदारों को नोटिस जारी करके दुकानें तोड़ने की कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी।

ओपी सिंह, ईई

पीडब्ल्यूडी एनएच