- टाइ¨मग बढ़ने से डिपार्टमेंटल स्टोर संचालकों को राहत

- सामान का सेनेटाइजेशन, सोशल डिस्टे¨सग और कस्टमर की थर्मल स्क्री¨नग के साथ मास्क जरूरी

देहरादून,

अनलॉक-1 में मार्केट की टाइ¨मग बढ़ने से डिपार्टमेंटल स्टोर का बाजार फिर से पटरी पर आने लगा है। हालांकि डिपार्टमेंटल स्टोर को पहले से ज्यादा कस्टमर के हिसाब से सुविधाओं और सेफ्टी का ख्याल रखा जा रहा है। स्टोर में रखे प्रोडेक्ट को सेनेटाइज करना और एरिया को साफ-सुथरा रखने के लिए पहले से ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है। इसके साथ ही वीकेंड लॉकडाउन में दो दिनों तक सेनेटाइजेशन और ऑनलाइन डिलीवरी की सुविधाएं भी शुरू हो गई हैं।

थोड़ी ढील मिलते ही उबर रहा मार्केट

बदलते समय की जरूरत के हिसाब से अब एक ही स्टोर में लोगों को सब्जी से लेकर घर का पूरा सामान मिल रहा है। ऐसे में आम आदमी भी एक बार में ही एक ही जगह से घर की जरूरत का सामान खरीदना चाहता हैं। इन्हीं जरूरतों को पूरा करने के लिए दून में डिपार्टमेंटल स्टोर की भी सुविधाएं दी जा रही है। दून के मुख्य बाजार से हटकर कई लोकेशन पर डिपार्टमेंटल स्टोर खुले हुए हैं। लॉकडाउन में बंदिशों के बीच डिपार्टमेंटल स्टोर को ओपन तो किया गया। लेकिन 60 परसेंट तक बिजनेस प्रभावित हुआ। एक बार में 5 लोगों की ही स्टोर में एंट्री, सोशल डिस्टे¨सग का पालन और स्टोर ओपन करने की टाइ¨मग फिक्स होने से स्टोर चलाने वाले व्यापारियों को नुकसान भी झेलना पड़ा, जो अब नियमों में थोड़ा छूट मिलने के बाद नुकसान की भरपाई करने लगे हैं।

60 से 80 परसेंट बिजनेस

सुविधा स्टोर के संचालक मिस्टर गर्वित ने बताया कि बिजनेस 60 से 80 परसेंट पर आ गया है जो राहत की बात है। उन्होंने बताया कि अब सर्तकता पहले से ज्यादा हो गई है। स्टोर में हर प्रकार का सामान होता है और उस पर बार-बार किसी का भी हाथ लग सकता है ऐसे में सामान को बार-बार सेनेटाइज भी करना पड़ता है। इसके साथ ही कस्टमर की थर्मल स्क्री¨नग और मास्क को अनिवार्य किया गया है। कोई कस्टमर अगर मास्क लेकर नहीं आता है तो उसे एंट्री गेट पर अंदर से लाकर मास्क दिया जाता है। उन्होंने बताया कि उनके स्टोर में सेंट्रलाइज एसी की सुविधा है। लेकिन सरकार की गाइडलाइन के हिसाब से एसी को नहीं चलाया जा रहा है। ऐसे में कस्टमर की सुविधा के लिए खास पंखों की व्यवस्था की गई है।

ऑनलाइन एप से भी खरीदारी

बाजार के हाईटेक होने से अब सुविधाएं भी ऑनलाइन होती जा रही है। डिपार्टमेंटल या सुपर स्टोर चलाने वालों ने अपने कस्टमर के लिए ऑनलाइन एप के माध्यम से भी शॉ¨पग करने का ऑप्शन्स दिए हुए हैं जिससे कस्टमर घर बैठकर ही वेरायटी और रेट चेक कर सके। इसके साथ ही घर बैठे ऑर्डर भी बुक कर सकते हैं। होम डिलीवरी के लिए भी एक लिमिट तक का बजट तय किया गया है।

-------------------------

जब से मार्केट अनलॉक्ड हुए हैं थोड़ा सा बिजनेस पटरी पर आने लगा है। हालांकि स्टोर में कस्टमर की सेफ्टी के लिए पहले से ज्यादा सतर्कता बरती जा रही है। गेट पर ही थर्मल स्क्री¨नग और मास्क चेक किया जा रहा है। स्टोर में रखे सभी सामानों को सेनेटाइज किया जा रहा है।

मिस्टर गर्वित, सुविधा स्टोर