- शासन स्तर पर चल रही तैयारियां, यात्रियों की रखी जाएगी पूरी जानकारी

- टू व्हीलर और फोर व्हीलर्स के लिए चारधाम व हेमकुंड यात्रा के लिए ट्रिप कार्ड बनाना जरूरी

DEHRADUN: स्टेट में चारधाम यात्रा पर अन्य राज्यों से आने वाले यात्रियों के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य होगा। इसके लिए शासन स्तर पर तैयारी शुरू हो गई हैं। इसका वजह चारधाम यात्रा पर आने वाले यात्रियों की पूरी जानकारी रखना है। जबकि, अब अन्य राज्यों के टू व्हीलर और फोर व्हीलर्स को भी चारधाम व हेमकुंड यात्रा के लिए ट्रिप कार्ड बनाना अनिवार्य किया जाएगा। इनके लिए यूजर चार्जेज के रूप ऑनलाइन एंट्री सेस वसूला जाएगा। चार्जेज की दर 20 रुपये के स्थान पर 50 रुपये करने की तैयारी चल रही है।

11 जुलाई से राज्यवासियों के लिए यात्रा शुरू

कोरोना के कम होते मामलों को देखते हुए चारधाम यात्रा शुरू करने की तैयारी शुरू हो चुकी है। एक जुलाई से तीन स्थानीय जिलों रुद्रप्रयाग, चमोली और उत्तरकाशी के लिए चारधाम यात्रा शुरू की जा रही है, जबकि 11 जुलाई से राज्यवासियों के लिए चारधाम यात्रा शुरू हो पाएगी। इसके बाद अन्य राज्यों के लिए चारधाम यात्रा शुरू करने का निर्णय लिया जाएगा। उम्मीद की जा रही है कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण रहा तो 15 जुलाई से अन्य राज्यों के यात्रियों के लिए यात्रा शुरू कर दी जाएगी। इसको देखते हुए टूरिज्म व ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट यात्रा की तैयारियों में जुट गया है। ऐसे ही टूरिज्म डिपार्टमेंट यात्रियों के रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था शुरू कर रहा है। बताया जा रहा है कि इसमें कामर्शियल व निजी वाहनों से जाने वाले यात्री भी शामिल हैं। यात्रा को लेकर हाल ही में सचिव परिवहन ने अधिकारियों की बैठक ली। इसमें व्यावसायिक वाहनों की तर्ज पर अन्य राज्यों के निजी वाहनों के लिए ट्रिप कार्ड बनाने का निर्णय लिया गया।

- प्राइवेट वाहनों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के साथ ही एंट्री सेस भी ऑनलाइन लेने की व्यवस्था करने के निर्देश

- चारधाम यात्रा पर जाने वाले सभी वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाना भी अनिवार्य

- कोई वाहन बिना सूचना के किसी धाम पर पहुंचेगा तो पर्यटन विभाग के हाईटेक आटोमेटिक नंबर प्लेट रजिस्ट्रेशन (एएनपीआर) कैमरे से मिल पाएगी जानकारी