देहरादून।

नहाय खाय के साथ थर्सडे को छठ पूजा शुरू हो गई। चार दिनों तक चलने वाले इस पूजन के पहले दिन छठ व्रतियों ने कच्चा चावल, अरहर की दाल का भोजन लिया और पर्व का संकल्प लिया। दून के 18 घाटों पर साफ-सफाई की गई। टपकेश्वर मंदिर के प्रांगण में नहाय खाय की शुरूआत हुई। प्रेमनगर, चंद्रबणी, रायपुर मालदेवता नहर, रिस्पना, दीपनगर कार्यक्रम रखा गया।

सुलभ ने की सफाई

सुलभ इंटरनेशनल ने सफाई कार्यक्रम में हिस्सा लिया। सुलभ इंटरनेशनल के एक दर्जन से अधिक लोगों ने सुबह 8 बजे से ही सफाई कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

आज होगा खरना

शुक्रवार को खरना होगा। व्रती पूरे दिन निर्जला उपवास के बाद शाम को पूजा-अर्चना करेंगे। खीर और रोटी का प्रसाद ग्रहण करेंगे। सैटरडे को 24 घंटे उपवास के बाद शाम को डूबते सूर्य को अ‌र्घ्य दिया जाएगा। संडे को उगते सूर्य को अ‌र्घ्य अर्पित करने के बाद यह महापर्व समाप्त हो जाएगा।

-----

दूध की एडवांस बुकिंग

खरना के दिन दूध की खपत ज्यादा होगी। दूध की एडवांस बुकिंग की जा रही है। दूध के काउंटरों पर पहले ही पैसे जमा कर दिए गए हैं।

मिट्टी का चूल्हा बनाया

व्रतियों ने घरों में मिट्टी का चूल्हा बनाया गया है। पूजा के प्रसाद इसी चूल्हे पर बनाया जाएगा। लोहे के चूल्हे की भी खरीदारी हुई। मिट्टी के चूल्हे 250- 300 रुपये तक में बिक रहे हैं। खरना कल शुक्रवार को खरना है। व्रतधारी दिनभर उपवास रखेंगे।