8 रिलीफ कैंपों में 34 बच्चे कर रहे योग, बना रहे पें¨टग

बाहरी राज्यों के फंस गये लोगों के बच्चों की पढ़ाई की व्यवस्था की गई

देहरादून।

लॉकडाउन के चलते दून के 8 रिलीफ कैंप में करीब एक हजार लोग फंस गए हैं। इनमें चार महीने से लेकर 16 साल तक के 34 बच्चे भी शामिल हैं। ये बच्चे किसी तरह के तनाव में न आएं, इसके लिए प्रशासन की ओर से खास इंतजाम किए गए हैं। जिसके तहत तरह-तरह की एक्टिविटी कराई जा रही है। इन बच्चों को बुक्स देने के साथ ही योग जैसी एक्टिविटी पर फोकस करवाया जा रहा है। बच्चे पढ़ भी रहे हैं और एंज्वॉय भी कर रहे हैं।

--

कर रहे इंजॉय

देश की अलग-अलग जगहों से फंसे लोग परेशान न हों, एक ओर उनका ध्यान रखते हुए प्रशासन लगातार लोगों की काउंस¨लग करवा रहा है तो वहीं बच्चों का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। इन बच्चों के लिए रिलीफ कैंप में योग, पें¨टग की पूरी व्यवस्था है। साथ ही कई ऐसे गेम भी कराए जाते हैं। जिससे बच्चे पूरी तरह से कैंप में हंसी-ठिठोली कर लॉकडाउन पीरियड को एन्जॉय करते हैं। देहरादून के केसरवाला, अग्रवाल धर्मशाला, जैन धर्मशाला समेत 8 राहत शिविर में 2000 से ज्यादा लोग फंसे है हालांकि परिवार के साथ आये लोगों में बच्चे भी शामिल हैं, देहरादून के अग्रवाल धर्मशाला में रखे गए लोगों में 34 बच्चे हैं। जिन्हें प्रशासन की ओर से पढ़ाई के साथ साथ खेलने का सामान भी दिया गया है। अधिकतर लोग 20 मार्च को अपने परिवार के साथ ही यहां आए थे। लेकिन लॉकडाउन की वजह से दून में ही फंस गए। ऐसे में बच्चे भी यहीं क्वारंटाइन हो गए। अब एक महीना होने को है। यह बच्चे बोर हो रहे थे इसलिए जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग ने मिलकर इन्हें जागरूक और गेम्स खिलाने के लिए कभी योगासन, पें¨टग्स तो अलग-अलग तरह की एक्टिविटी शुरू की जिसके लिए शिक्षा विभाग के हर टीचर की ड्यूटी लगाई गई है। एक टीचर 4 दिन तक बच्चों के लिए 10 बजे से 12 बजे तक कोई ना कोई गेम प्लान करता है और उसी अनुसार बच्चों की दिनचर्या रहती है।

--

रिलीफ कैंपों में बच्चों को पढ़ाई के साथ साथ एक्टिविटी करवाई जा रही है। इसके लिए टीचर्स की ड्यूटी लगाई गई है। 3 मई तक इसी तरह बच्चों का ज्ञानवर्धक मनोरंजन किया जाएगा। प्रशासन की ओर से इसके लिए सभी इंतजाम कर दिए गए हैं।

- नीतिका खंडेलवाल, सीडीओ

--

कहां-कितने बच्चे

जैन धर्मशाला- 1

अग्रवाल धर्मशाला-4

केसरवाला रायपुर- 15

त्रिशला जैन धर्मशाला विकासनगर- 2

जीआईसी निगम रोड सेलाकुई- 1

राजकीय प्राथमिक विद्यालय तिमली- 2

राष्ट्रीय बोक्सा जनजाति विद्यालय तिपरपुर- 1

सनराइज वे¨डग हॉल ऋषिकेश- 8

------------------------------------

कुल बच्चे- 34

--------------------------

--

यहां-यहां के फंसे लोग और बच्चे

बागेश्वर, भागलपुर, शहजहांपुर, बदायूं, हरदोई, सहारनपुर, बरेली, कानपुर, दिल्ली, सीतामनी