-13.27 लाख के व्यवसाय में 6.83 लाख का लाभ प्राप्त

देहरादून,

सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने थानो में जलागम प्रबंधन विभाग की ओर से संचालित ग्राम्या-2 परियोजना के तहत स्थापित एग्री बिजनेस ग्रोथ सेंटर का लोकार्पण किया। उन्होंने ग्रोथ सेंटर में तैयार किए जा रहे प्रोडक्ट का इंस्पेक्शन किया। इस अवसर पर सीएम ने ग्रोथ सेंटर के कैटलॉग का विमोचन करते हुए स्थानीय लोगों को राहत कोष के चेक भी वितरित किये। स्थानीय किसानों व युवाओं को तमाम कृषि व गैर कृषि आधारित प्रोडक्ट्स के कलेक्शन, प्रोसेसिंग व मार्केटिंग सेंटर के रूप में थानों में कृषि पर आधारित 'ग्राम्यनिधि' ग्रोथ सेंटर तैयार किया गया है।

प्वाइंटर्स::

-सीएम ने कहा कि स्टेट में 100 से अधिक ग्रोथ सेंटरों को स्वीकृति।

-सभी ग्रोथ सेंटर तैयार किए जा रहे हैं अलग-अलग कांसेप्ट पर।

-हर न्याय पंचायत पर एक ग्रोथ सेंटर बनाने की दिशा में हो रहा काम।

-थानो क्षेत्र में कृषि योग्य भूमि है काफी।

-खेती का सदुपयोग करते हुए बनाए जा सकते हैं ग्रोथ सेंटर।

-थानो में बनाये गये ग्रोथ सेंटर में पैकेजिंग व ब्रांडिग अच्छी की गई।

-लोकल प्रोडक्ट को अधिक प्रमोट करने की जरूरत

-स्थानीय प्रोडक्ट की मार्केट में डिमांड भी ज्यादा।

-थानो ग्रोथ सेंटर को विस्तार दिये जाने की जरूरत

-डिमांड के आधार पर ग्रोथ सेंटर में हमेशा सामान रहे पर्याप्त।

लोकल किसानों का संगठन करेगा संचालन

सीएम ने कहा कि हमारे युवा को कर्मवीर बनना होगा। स्वरोजगार के क्षेत्र में राज्य में अनेक कार्य हो सकते हैं। युवाओं को ऐसे ग्रोथ सेंटरों में जरूर आना चाहिए। सीएम स्वरोजगार योजना एवं एमएसएमई के तहत अनेक क्षेत्रों में कार्य किये जा सकते हैं। आत्मनिर्भर भारत की दिशा में आगे बढ़ने व चाइनीज उत्पादों के बहिष्कार के लिए हमें स्थानीय स्तर पर हर प्रकार के उत्पाद तैयार करने होंगे.थानो व कोटाबाग में ग्राम लाईट की जो शुरूआत हुई है, इस दिशा में तेजी से आगे बढ़ना होगा। जलागम मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि इस ग्रोथ सेंटर की सबसे अच्छी विशेषता है कि इसे स्थानीय किसानों का संगठन 'मालकोटी स्वायत्त सहकारिता' संचालित करेगा।

ग्रोथ सेंटर में 11 राजस्व ग्राम

ग्रोथ सेंटर में 11 राजस्व गांवों के 17 कृषक समूहों के 257 किसान जुड़े हैं। 'मालकोटी स्वायत्त सहकारिता' कृषक संघ द्वारा एक साल में 13.27 लाख का व्यवसाय किया गया। जिसमें 6.83 लाख का शुद्ध लाभ प्राप्त हुआ। संघ के जुड़े किसानों ने बेकरी प्रोडक्ट के साथ संरक्षित नर्सरी में पौधे उगाकर उनकी सेल की। दावा है कि इससे किसानों को फायदा मिलेगा। ग्रोथ सेंटर में 35 से अधिक कृषि व गैर कृषि प्रोडक्ट तैयार किए जा रहे हैं।