- मॉनसून सिर पर, लेकिन सिटी में कई काम अधूरे

- सिटी के आधे से ज्यादा हिस्से में खुदी हुई हैं सड़कें

- कहीं डीएससीएल तो कहीं जल संस्थान ने की है खुदाई

देहरादून

काम समय पर पूरे न करके बारिश को बदनाम करना दून में पुराना चलन है। एक बार शहर में यही हालात पैदा होने वाले हैं। मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिन में मॉनसून सक्रिय हो जाएगा और इस बार अच्छी बारिश के भी आसार हैं, लेकिन हालात ये हैं कि शहर की आधी से ज्यादा सड़कें इन दिनों खुदी हुई हैं। इनमें ज्यादातर काम देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड और जल संस्थान के हैं। डीएससीएल ने राजपुर रोड, ईसी रोड और सुभाष रोड कई जगह बीचोबीच खोद डाली है तो जल संस्थान ने हरिद्वार बाईपास और क्रॉस रोड सहित कई जगहों पर खुदाई की है। बारिश शुरू होने के साथ ही यहां से गुजरना मुश्किल होने की संभावना है।

प्रमुख सड़कों का बुरा हाल

राजपुर रोड, सुभाष रोड और ईसी रोड शहर की सबसे बेहतरीन सड़कों में शुमार हैं, लेकिन स्मार्ट सिटी के कामों के चलते ये दोनों सड़कें इन दिनों बुरे हाल में हैं। इन सड़कों को बीचोबीच खोद दिया गया है और काम सभी जगह अधूरा पड़ा हुआ है।

जलसंस्थान के काम भी अधूरे

जल संस्थान की ओर से हरिद्वार बाईपास और क्रॉस रोड सहित कई जगहों पर खुदाई करके पाइप लाइन का काम करवाया जा रहा है। क्रॉस रोड पर एसबीआई के मेन ब्रांच के गेट के सामने तो जल संस्थान द्वारा बनाये गये गड्ढा पिछले कुछ दिनों से पानी से भरा हुआ है। पानी निकासी के लिए पंप भी लगाया है। फिलहाल पानी खत्म नहीं हो पा रहा है।

लॉकडाउन से पड़ा असर

अधिकारियों की माने तो ये सभी काम बरसात शुरू होने के पहले ही पूरे हो जाने चाहिए थे, लेकिन लॉकडाउन के दौरान कोई काम नहीं हो पाया, जिससे यह स्थिति पैदा हुई है। फिलहाल अधिकारियों के पास आने वाले हालात से निपटने के लिए कोई कारगर योजना नहीं हैं।

------

हम कोशिश कर रहे हैं कि जहां सड़क खुदी हुई है, वहां पैच लगाये जाएं। राजपुर रोड पर आज कुछ जगह पैच लगाये गये, बाकी जगहों पर भी अगले एक-दो दिन में पैच वर्क किया जाएगा।

अशोक नेगी, एजीएम सिविल

डीएससीएल

कुंभ के काम चल रहे हैं, उन्हें रोका नहीं जा सकता। लॉकडाउन के कारण लेट हो गये। फिलहाल यही हो सकता है कि जिस दिन ज्यादा बारिश होगी, उस दिन काम बंद कर देंगे।

नीलिमा गर्ग, जीएम

जल संस्थान