- दून सर्व धर्म संवाद फोमर से जुड़े सभी धर्मगुरुओं का आह्वान

>DEHRADUN: कोरोना संक्रमणकाल में दून सर्व धर्म संवाद फोरम से जुड़े सभी धर्मगुरुओं ने भी अपील की है। कहा है कि राष्ट्रीय आपदा की इस घड़ी में धैर्य के साथ सरकार के सभी दिशा-निर्देशों का पालन किया जाए। सभी धर्म गुरुओं ने दो गज दूरी, मास्क पहनना जरूरी के साथ सोशल डिस्टेंसिंग सभी से आह्वान किया है। ये भी अपील की है कि संकट की इस घड़ी में अफवाहों से बचने के अलावा सकारात्मक माहौल बनाने और बेवजह बाहर न निकला जाए। सभी ने एक दूसरे के सहयोग में आगे आने का भी आग्रह किया है।

कोरोना संक्रमितों के स्वास्थ्य लाभ की कामना

धर्मगुरुओं ने कोरोना वायरस महामारी में पूरे विश्व में मारे लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की है। हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई, बौद्ध आदि धर्म गुरुओं ने अपनी-अपनी पद्धति के अनुसार घरों से ही पूजा पद्धतियों और परंपराओं के निर्वहन का भी आह्वान किया है। सर्वधर्म संवाद फोरम के फाउंडर आध्यात्मिक गुरु आचार्य बिपिन जोशी ने बताया फोरम समय-समय पर समाज में जागृति लाने का प्रयास करता है। लेकिन इस आपदा की घड़ी में पूरे विश्व में कोरोना से ग्रसित लोगों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की गई है। खासकर कोरोना योद्धाओं डॉक्टर, पुलिस कार्मिक व अन्य सभी विभागों से जुड़े लोगों के लिए भी विशेष प्रार्थना की गई। ऐसे योद्धाओं के लिए शक्ति प्रदान करने की कामना की गइर्1 है।

रचनात्मक सहयोग की अपेक्षा

शहर काजी मौलाना मोहम्मद अहमद काजमी ने कहा है कि जिंदगी और मौत अल्लाह के हाथों लिखी है। उन्होंने अपनी और दूसरों की जान की हिफाजत करना हर शहरी का पहला कर्तव्य है कि संकट की इस घड़ी में अपनी स्थिति के अनुसार समाज के सहयोग का आह्वान किया। इस अवसर पर गुरुद्वारा रेसकोर्स के हेड ग्रंथी भाई जसप्रीत सिंह ने सेवा कायरें पर जोर देते हुए कहा कि हर जरूरतमंद की सेवा में हर कोई आगे रहे। पादरी जेपी सिंह ने मानसिक रूप से मजबूत रहने व सतर्कता के साथ सेवा का आग्रह किया है। बौद्ध धर्म गुरु खनपो तेसटम गयुरमत ने सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ ही रचनात्मक सहयोग की अपेक्षा की। दून सर्व धर्म संवाद फोरम के फाउंडर अध्यात्मिक गुरु आचार्य विपिन जोशी ने बताया फोरम से जुडे़ धर्म गुरु लगातार समाज में जागृति लाने का प्रयास करते रहेंगे।

फोरम समय-समय पर समाज में जागृति लाने का प्रयास करता है। इस आपदा की घड़ी में पूरे विश्व में कोरोना से ग्रसित लोगों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की गई है। खासकर कोरोना योद्धाओं डॉक्टर, पुलिस कार्मिक व अन्य सभी विभागों से जुड़े लोगों के लिए भी विशेष प्रार्थना की गई।

- आध्यात्मिक गुरु, आचार्य विपिन जोशी

जिंदगी और मौत अल्लाह के हाथों लिखी है। अपनी और दूसरों की जान की हिफाजत करना हर शहरी का पहला कर्तव्य है। संकट की इस घड़ी में अपनी स्थिति के अनुसार समाज में सहयोग करें

मौलाना मोहम्मद अहमद काजमी, शहर काजी।

संकट की इस घड़ी में हर किसी को एक दूसरे का साथ देना चाहिए। यह समय सभी को एक होकर कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ने का है। मानवता की सेवा हर किसी का धर्म है।

- हेड ग्रंथी भाई जसप्रीत सिंह, गुरुद्वारा रेसकोर्स

यह समय मानसिक रूप से मजबूत रहने व सतर्कता के साथ सेवा का है। सभी धर्म के लोग एकजुट होकर कोरोना के खिलाफ लड़ाई लडे़ेंगे तो हमारी जीत निश्चित है।

- जेपी सिंह, पादरी

सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ ही रचनात्मक सहयोग से कोरोना का मात दी जा सकती है। यह समय सभी को एकजुट होकर कोरोना को हराकर विश्व के सामने भारत की एकजुटता की मिशाल पेश करने का है।

- खनपो तेसटम गयुरमत, बौद्ध धर्म गुरु