DEHRADUN: उत्तराखंड में कोरोना का ग्राफ दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। मंगलवार को प्रदेश में 208 नए मरीज मिले और कुल आंकड़ा आठ हजार के पार पहुंच गया। इसके बीच राहत देने वाली खबर भी आई। एक दिन में रिकॉर्ड 309 लोग स्वस्थ हुए। इससे पहले आठ जून को एक दिन में 186 मरीज ठीक हुए थे। राज्य का रिकवरी रेट भी अब 60 फीसद से ऊपर पहुंच गया है। मंगलवार को डिस्चार्ज किए गए मरीजों में 125 हरिद्वार, 99 ऊधमसिंह नगर, 55 देहरादून, 11 उत्तरकाशी, नौ टिहरी, पांच नैनीताल, तीन चंपावत व दो रुद्रप्रयाग से हैं।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, मंगलवार को 3509 सैंपलों की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई। जिनमें 3301 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव और 208 की पॉजिटिव आई है। ऊधमसिंह नगर जनपद में सबसे अधिक 63 मामले मिले हैं। इनमें 28 संक्रमितों के संपर्क में आए लोग हैं। 23 की ट्रेवल हिस्ट्री अभी पता नहीं लगी है। पांच लोग फ्लू क्लीनिक में जांच कराने पहुंचे थे। जबकि अन्य दिल्ली व महाराष्ट्र से लौटे हैं। देहरादून में भी 48 लोग कोरोना की चपेट में आए हैं। इनमें 31 किसी पूर्व संक्रमित के संपर्क में आए लोग हैं। पिथौरागढ़ में संक्रमित व्यक्ति के संपर्क मे आए 32 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। हरिद्वार में भी 23 और मामले मिले हैं। जिनमें 18 संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हैं। पांच की ट्रेवल हिस्ट्री पता नहीं लगी है। नैनीताल व चंपावत में भी दस-दस नए मामले मिले हैं। नैनीताल में पांच पूर्व संक्रमित के संपर्क में आए और पांच फ्लू क्लीनिक में जांच कराने पहुंचे लोग हैं। चंपावत में भी छह लोग कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आकर संक्रमित हुए हैं। जबकि एक व्यक्ति चैन्नई से लौटा है। तीन की ट्रेवल हिस्ट्री अभी पता नहीं लगी है। इसके अलावा उत्तरकाशी में आठ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें दो बिहार, एक दक्षिण अफ्रीका व एक महाराष्ट्र से लौटा व्यक्ति है। चार की ट्रेवल हिस्ट्री पता की जा रही है। पौड़ी में पांच स्वास्थ्य कíमयों समेत छह लोग संक्रमित मिले हैं। अल्मोड़ा व टिहरी में तीन-तीन और चमोली व रुद्रप्रयाग में एक-एक नया मरीज मिला है।

बता दें, प्रदेश में अब तक कोरोना के 8008 मामले आए हैं। इनमें से अब तक 4847 लोग ठीक हो चुके हैं। फिलवक्त 3028 मरीजों का इलाज चल रहा है। इसके अलावा 38 मरीज राज्य से बाहर जा चुके हैं।

कोरोना संक्रमित दो और की मौत

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण बढ़ने के साथ ही मरने वालों की संख्या में भी लगातार इजाफा हो रहा है। स्थिति यह है कि मौत का आंकड़ा 95 तक पहुंच गया है। मंगलवार को भी प्रदेश में कोरोना संक्रमित दो और मरीजों की मौत हुई है। देहरादून शहर के लक्खीबाग इलाके की रहने वाली 80 वर्षीय कोरोना संक्रमित बुजुर्ग महिला की मौत हुई है। दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल के डिप्टी एमएस डॉ। एनएस खत्री ने बताया कि महिला को इमरजेंसी में मृत अवस्था में लाया गया था। वह पटेलनगर स्थित एक निजी अस्पताल में भर्ती थीं और उन्हें श्वास संबंधी दिक्कत थी। कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद महिला को यहां भेजा गया था। इसके अलावा हिमालयन अस्पताल, जौलीग्रांट में भी 37 वर्षीय महिला की मौत हुई है।