-दून में पिछले एक हफ्ते फिर बढ़ने लगे पॉजिटिव केस

-मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का नहीं हो रहा पालन

देहरादून

पिछले कुछ दिनों से दून में बढ़ते कोविड-19 पॉजिटिव केसेज और कम होते रिकवरी रेट के बीच कोरोना गाइडलाइंस के पालन में भारी लापरवाही बरती जा रही है। मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंस मेंटेन करने के लगातार आदेश तो दिये जा रहे हैं, लेकिन न तो प्रशासन की ओर से गाइडलाइंस पालन करवाने के लिए कोई सख्त कदम उठाये जा रहे हैं और न ही लोग खुद इस तरफ ध्यान दे रहे हैं।

मास्क पहुंचा ठोड़ी पर

दून में शुरुआती दौर में दुकानों के बाहर जो रिंग बनाये गये थे, वे अब या तो नजर नहीं आ रहे हैं या फिर उनकी अनदेखी की जा रही है। मास्क लगाने वाले लोगों की संख्या अब आधी से कम रह गयी है। इनमें से भी ज्यादातर लोग मुंह और नाक के ढकने के बजाय ठोड़ी पर मास्क लगा रहे हैं। कुछ लोग सिर्फ मुंह तो ढंक रहे हैं, लेकिन नाक खुली है। मार्केट और पब्लिक प्लेसेज पर बहुत कम लोग ऐसे नजर आ रहे हैं, लेकिन जो मास्क से पूरी तरह मुंह और ढके हुए हों।

सोशल डिस्टेंसिंग भी नदारद

सोशल डिस्टेंसिंग पिछले वर्ष दिवाली के दौरान मार्केट पूरी तरह खुल जाने के साथ ही खत्म हो गई थी। हालांकि दिवाली के बाद एक बार पॉजिटिव केस बढ़े, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग तब भी नदारद रही। अब एक बार फिर से पॉजिटिव केस बढ़ रहे हैं। सरकारी स्तर पर कोविड-19 गाइड लाइंस का पालन करने की सलाह दी जा रही है, लेकिन लोग इस सलाह को नहीं मान रहे हैं। प्रशासन में सख्ती करने के पक्ष में नजर नहीं आ रहा है।

कुंभ मेला बड़ी चुनौती

अगले महीने हरिद्वार में कुंभ मेले के चार शाही स्नान देहरादून के लिए कोरोना को लेकर बड़ी चुनौती बने हुए हैं। दून में बड़ी संख्या में विभिन्न विभागों के कर्मचारियों की कुंभ में ड्यूटी लगाई गई है। इनमें पुलिस, फायर ब्रिगेड जैसे भीड़ के बीच काम करने वाले कर्मचारियों के अलावा बड़ी संख्या में उन संगठनों के लोग भी शामिल हैं, जो मेले में बतौर में वॉलिंटियर शामिल होने वाले हैं। दिनभर कुंभ की भीड़ में रहने के बाद ये सभी लोग शाम को दून लौटेंगे। इससे दून में लगातार कोविड-19 संक्रमण का खतरा बने रहने की भी आशंका बनी रहेगी।

इन्फेक्शन रेट 6.52 परसेंट

देहरादून में इन्फेक्शन रेट अब भी 6.52 परसेंट बना हुआ है। 447285 कोविड-19 टेस्ट एक साल के दौरान किये गये हैं और अब तक पॉजिटिव केसेज की संख्या 30079 है। कुल पॉजिटिव केसेज में से 28492 रिकवर हुए हैं। इस तरह से रिकवरी रेट 94.72 परसेंट है। पिछले दिनों की तुलना इसमें कुछ गिरावट दर्ज की गई है। थर्सडे को दून में 29 नये पेशेंट कंफर्म हुए और 20 रिकवर हुए। एक्टिव केसेज की संख्या एक बार फिर बढ़कर 178 हो गई है।

नौ जिलों में पॉजिटिव केस

उत्तराखंड के 9 जिलों में थर्सडे को कुल 88 पॉजिटिव केस सामने आये। जनवरी के बाद हर रोज 8 से 9 जिलों में कोई केस सामने नहीं आ रहा था। अब ऐसे जिलों की संख्या 4 रह गई है। राज्य में अब पॉजिटिव केसेज की संख्या 98129 हो गई है। 61 पेशेंट की रिकवरी के साथ रिकवरी हुए पेशेंट की कुल संख्या 94311 हो गई है। राज्य में 698 एक्टिव केस हैं।