- लेबर की कमी के कारण विकास कार्य नहीं पकड़ पा रहे रफ्तार

- स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की कुछ साइट्स पर ही हो रहा है काम

देहरादून,

दून सिटी में कई विभागों के विकास कार्यो पर भी कोरोना का ब्रेक लगा है। जिस रफ्तार से विकास कार्य कार्य होने थे, वह धीमी पड़ गई है। इसमें संबंधित विभाग केवल 25 परसेंट तक लेबर मिल पाना बड़ी वजह बता रहे हैं। हालांकि, विभागों का दावा है कि जितने भी विकास कार्य हो रहे हैं। वे रुके नहीं हैं। केवल लेबर की कमी के कारण उनमें तेजी नहीं आ पा रही है। कोरोना की स्थितियां सुधरने के बाद ऐसे कार्य रफ्तार पकड़ लेंगे। इधर, कुछ हद तक स्मार्ट सिटी के कुछ काम जारी हैं।

आरओबी का काम लटका

दून के प्रमुख प्रोजेक्ट्स में शामिल भंडारीबाग-रेसकोर्स आरओबी का चार माह पहले भूमि पूजन हो चुका था। करीब 43 करोड़ की लागत से तैयार होने वाला आरओबी का शिलान्यास पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत के शासनकाल में हुआ था। उम्मीद की जा रही थी कि जल्द निर्माण कार्य शुरू होकर दो वर्ष के भीतर आरओबी को जनता को सुपुर्द कर दिया जाएगा। जिससे आढ़त बाजार जैसे बॉटलनेक से राहत मिल पाएगी। लेकिन कोरोनाकल में इस प्रोजेक्ट की शुरुआत नहीं हो पा रही है। निर्माण करने वाली कंपनी ईपीआईएल के मैनेजर अजीत कुमार का कहना है कि लेबर में थोड़ा दिक्कत हुई है। निर्माण शुरू करने से पहले भंडारीबाग में अंडर ग्राउंड नहर, केबिल जैसे शिफ्टिंग के कार्य होने हैं। जिसके बाद ही निर्माण कार्य शुरू हो पाएगा।

72 नालियों का टैपिंग वर्क स्लो

शहर के तमाम इलाकों में मौजूद नालों के टैपिंग का काम शुरू हो चुका था। पेयजल निगम के ईई दीपक मलिक का कहना है कि शहर के करीब 72 नालों को नमामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत सीवर ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) से टैपिंग कराया जा रहा है। लेकिन केवल 25 परसेंट लेबर मिलने के कारण इस कार्य को तेजी से आगे नहीं बढ़ाया जा रहा है। इसके बावजूद श्रमिकों को मेडिसिन व सेनेटाइजेशन करने के साथ नालियों के टैपिंग का काम पूरा करने की कोशिश की जा रही है। उम्मीद है कि जून आखिर तक पूरे कर दिए जाएंगे।

स्मार्ट सिटी कार्यो की रफ्तार धीमी

प्रिंस चौक से सहारनुपर रोड पर पीडब्ल्यूडी की ओर से चौड़े डिवाइडर को संकरा किए जाने के काम की भी रफ्तार धीमी पड़ गई है। जेई मुकेश कुमार के अनुसार कुछ काम अधूरे रह गए हैं, कोरोना महामारी की स्थिति ठीक होने के बाद काम शुरू कर दिया जाएगा। स्मार्ट सिटी के अधिकारियों का कहना है कि नए काम शुरू नहीं किए गए हैं, जो चल रहे हैं, उनको समय पर पूरा करने की कोशिश है।

यह काम नहीं हो पा रहे

सीवरेज लाइन

ईसी रोड पेयजल लाइन

मल्टी यूटिलिटी डक्ट

दून स्मार्ट लाइब्रेरी

परेड ग्राउंड ब्यूटिफिकेशन

स्मार्ट इलेक्ट्रिक बस

स्मार्ट बस स्टॉपेज

सीएनजी व गैस पाइप लाइन पर काम जारी

कोरोनाकाल में श्रमिकों की कमी से कुछ विकास कार्य प्रभावित हुए हों, लेकिन गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड गैस लिमिटेड (गेलल) के कार्य जारी हैं। गेल की सीनियर मैनेजर कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन शिल्पी टंडन के अनुसार दून में चार सीएनजी स्टेशन मालसी, सहस्त्रधारा रोड, रेसकोर्स रोड व डोईवाला पर काम जारी है। वहीं, पीएनजी यानी पाइपलाइन के जरिए घरों तक गैस पहुंचाने के काम में अब तक सात हजार घरों तक पीएनजी के कनेक्शन का काम पूरा हो चुका है। अब तक 12 किमी के करीब पाइप लाइन का नेटवर्क स्थापित किया जा चुका है।