-थोड़ा इंतजार के बाद राज्य सरकार को प्राप्त हुई एक लाख वैक्सीन डोज

-10 मई से शुरू होगा वैक्सीनेशन का ड्राइव

देहरादून, आखिरकार इंतजार की घड़ी खत्म हुई। सीएम तीरथ सिंह रावत के निर्देश पर 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों के लिए 10 मई 2021 यानि से वैक्सीनेशन का काम शुरू होगा। इसके लिए बाकायदा, दोपहर में एक लाख डोज वैक्सीन के स्पेशल फ्लाइट से दून पहुंचे।

रजिस्ट्रेशन होना जरूरी

सरकार पहले ही घोषणा कर चुकी है कि राज्यभर के 18 प्लस के लोगों को फ्री में वैक्सीनेशन कराएगा। हालांकि केंद्र से वैक्सीनेशन न होने के कारण कुछ दिनों तक इंतजार करना पड़ा। लेकिन अब सरकार को करीब एक लाख डोज वैक्सीन की उपलब्ध हो गई हैं। बताया गया है कि सरकार वैक्सीनेशन के लिए कोविड वैक्सीन का क्रय कर रही है। इसके तहत कोविड-19 वैक्सीन निर्माता कंपनी की ओर से वैक्सीन की आशिक आपूर्ति कर दी गयी है। हेल्थ सेक्रेटरी अमित नेगी ने बताया कि सैटरडे को शाम साढ़े चार बजे कोविशील्ड वैक्सीन की एक लाख डोज स्पेशल फ्लाइट से दून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर पहुंची। इसके बाद वैक्सीन को राज्य औषधि भंडार केंद्र चन्दरनगर के कोल्ड स्टोर/वॉक इन कूलर में रख दिया गया है। हेल्थ सेक्रेटरी ने बताया कि अब वैक्सीजन को दूसरे जिलों में लिए सप्लाई कर दी जाएगी।

-18 प्लस के लिए 10 मई से शुरू होगा वैक्सीनेशन।

-18-44 आयु वर्ग के 50 लाख लोगों को लगेगी वैक्सीन।

-ये वैक्सीन फ्री में लगाई जाएगी।

-वैक्सीनेशन केवल वैक्सीनेशन सेंटरों पर होगा।

-इसकी जानकारी मिल पाएगी कोविन पोर्टल पर।

-28 अप्रैल 2021 से कोविन पोर्टल व आरोग्य सेतु पर शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन

-रजिस्ट्रेशन कराने वाले लाभार्थियों को वैक्सीनेशन से पहले ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट लेना जरूरी।

-अप्वाइंटमेंट के बाद ही सेंटरों पर हो पाएगा वैक्सीनेशन।

-इस पर selfregistration.cowin.gov.in रजिस्ट्रेशन।

-रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया कोविन पोर्टल पर उपलब्ध।

कंपनियों को भी भुगतान हुआ

केंद्र ने इस आयु वर्ग को वैक्सीन लगाने के लिए 122108 डोज कोविशील्ड और 42370 डोज कोवैक्सीन का कोटा स्वीकृत किया है। राज्य सरकार ने इसका अग्रिम भुगतान कंपनियों को भी कर दिया है। हेल्थ सेक्रेटरी के अनुसार संडे को वैक्सीनेशन सेंटर्स की सूची जारी कर दी जाएगी।

पंचायत प्रतिनिधियों को वरीयता

कोरोना कंट्रोल में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभा रहे त्रिस्तरीय पंचायतों के निर्वाचित प्रतिनिधियों को वैक्सीनेशन में वरीयता दी जाएगी। सचिव पंचायती राज एचसी सेमवाल ओर से सभी डीएम को आदेश जारी कर दिए हैं। इस बीच क्षेत्र पंचायत प्रमुख संगठन के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र सिंह राणा ने सीएम को पत्र भेजकर पंचायत प्रतिनिधियों को फ्रंटलाइन वर्कर मानते हुए कोविड-19 टीकाकरण में उन्हें वरीयता देने का आग्रह किया था। दरअसल, त्रिस्तरीय पंचायतों (ग्राम, क्षेत्र व जिला) के निर्वाचित प्रतिनिधियों को भी सरकार ने कोविड ड्यूटी पर लगाया है।

पंचायत प्रतिनिधियों को जिम्मेदारी

-रूरल एरियाज में साफ-सफाई

-सेनेटाइजेशन

-कोविड की गाइडलाइन का प्रचार-प्रसार

-ग्राम पंचायतों के प्रधानों की संख्या 7791

-ब्लॉक प्रमुखों की संख्या 95

-जिला पंचायत अध्यक्ष 13