-आज सुबह तक जिलों में स्टोरेज तक पहुंचेगी वैक्सीन

-देहरादून के राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम में पहुंची वैक्सीन

देहरादून। कोरोना से बचाव में वेडनसडे को एक राहत की खबर आई। लम्बे इंतजार के बाद देश के अन्य राज्यों की तरह यहां भी कोविड-19 वैक्सीन की पहली खेप पहुंची। पहली खेप में सीरम इंटस्टीट्यूट तैयार वैक्सीन कोविशील्ड की एक लाख 13 हजार डोज देहरादून पहुंच चुका है। स्पाइसजेट की फ्लाइट से यह जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंची। इसके बाद इसे पूरी सुरक्षा घेरे में चन्दननगर के स्टेट वैक्सीनेशन स्टोर में पहुंचाया गया। इसके बाद वैक्सीन को गढ़वाल और कुमाऊं मंडल के रीजनल स्टोरेज के लिए रवाना कर दी गई। हर वैक्सीन व्हीकल के साथ एक एक पुलिस एस्कार्ट व्हीकल भी रवाना की गई।

यह है वैक्सीन स्टेटस

1 लाख 13 हजार डोज

1 वायल में 10 डोज

1 वायल- 5 एमएल

1 डोज- 0.5 एमएल

1 बॉक्स -1200 वायल

आज सुबह तक पहुंचेगी वैक्सीन

अन्य जिलों के लिए वैक्सीनेशन के खेप को रवाना कर दिया गया है। यह थर्सडे मॉर्निग तक सभी डिस्ट्रिक्ट तक पहुंच जाएगी। यहां बने कोल्ड स्टोरेज में इन वैक्सीन को स्टोर किया जा सकेगा।

किस जिले को मिलीं कितनी डोज

1. अल्मोड़ा-6970

2. बागेश्वर-3320

3- चमोली -4880

4- चम्पावत-2610

5- देहरादून-28920

6- हरिद्वार-18050

7- नैनीताल-12010

8- पौड़ी-7670

9- पिथौरागढ़-5820

10- रुद्रप्रयाग-2580

11- टिहरी-7160

12- उधमसिंह नगर-8680

13- उत्तरकाशी-3950

पुणे से दोपहर तक पहुंची चन्दर नगर

वेडनसडे को पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट में बनी वैक्सीन की पहली खेप मुंबई से स्पाइसजेट की फ्लाइट से दोपहर को जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंची। स्टेट इम्युनाइजेशन ऑफिसर डॉ। केएस मर्तोलिया ने वैक्सीन रिसीव की। उन्होंने बताया कि खेप में स्टेट को वैक्सीन की एक लाख 13 हजार डोज मिली है।

दो दिन बाद स्टार्ट होगा वैक्सीनेशन

उत्तराखंड में भी दो दिन बाद यानी 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीनेशन का पहला चरण शुरू हो रहा है। पहले चरण में हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी। सभी डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल, मेडिकल कॉलेज, एम्स, मिलिट्री हॉस्पिटल, उप जिला चिकित्सालय और प्रमुख सीएचसी पर तैनात स्वास्थ्य कर्मियों का वैक्सीनेशन होगा। आशा वर्कर व एएनएम को भी शामिल किया।

इन्हें भी लगेगी वैक्सीन

स्वास्थ्य कर्मियों के बाद दूसरे चरण में पुलिस कर्मी, सफाई कर्मी, होमगार्ड के जवान, राजस्व कर्मी व अन्य फ्रंटलाइन वर्कर्स का वैक्सीनेशन किया जाना है। विशेषज्ञों के मुताबिक वैक्सीन की दो डोज लगनी है। दूसरी डोज पहली के 28 दिन बाद लगाई जाएगी।

प्रत्येक लाभार्थी को एक वैक्सीनेशन कार्ड भी दिया जाएगा, जिसकी आपूर्ति भी वैक्सीन के साथ की जा रही है। साथ ही प्रत्येक डोज के साथ ऑटो डिस्पोजेबल सिरिंज भी उपलब्ध कराई जा रही हैं।

डॉ। सरोज नैथानी, डायरेक्टर, एनएचएम

दून में वैक्सीनेशन की खेप पहुंच चुकी है। सभी वैक्सीन को डिस्ट्रिक्ट में भेजा गया है। वैक्सीनेशन की पहले चरण के लिए वैक्सीनेशन सेंटर तक पहुंच जाएगी। पूरी सुरक्षा का प्रबंध किया गया है। :- डॉ के एस मार्तोलिया, स्टेट वैक्सीनेशन ऑफिसर