- प्राइवेट हॉस्पिटल में शुरू हुई स्पूतनिक लगनी, सीएम ने किया इनॉग्रेशन

- आज 166 सेंटर्स पर चलेगा वैक्सीनेशन का मेगा कैंपेन

देहरादून,

सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर्स में जल्द ही स्पूतनिक वैक्सीन की शुरुआत होगी। हालांकि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार यह केवल मेडिकल कॉलेज व बड़े हॉस्पिटल में ही संभव होगा, सीएचसी व पीएचसी सेंटर्स में स्पूतनिक की व्यवस्था करनी मुश्किल होगा। वहीं दूसरी ओर ्रप्राइवेट हॉस्पिटल में स्पूतनिक-वी वैक्सीनेशन शुरू हो गया है। पहले दिन करीब 9 लोगों ने स्पूतनिक वैक्सीन लगवाई है।

दून में स्पूतनिक की शुरुआत

दून में अब रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-वी लगनी शुरू हो गई है। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने संडे को दून स्थित ग्राफिक एरा हॉस्पिटल में पहले स्पूतनिक-वी वैक्सीन सेंटर का उद्घाटन किया। वैक्सीन की पहली खुराक ग्राफिक एरा ग्रुप के मुख्य संरक्षक आरसी घनशाला ने वैक्सीन लगाने के साथ की। सीएम ने हॉस्पिटल में आपात स्थिति के लिए की गई व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया। ग्राफिक एरा हॉस्पिटल के सीएमएस डा। अजय पटेल ने बताया कि स्पूतनिक-वी कोरोना के विरुद्ध 95 प्रतिशत तक कारगर है। कोरोना के डेल्टा वैरिएंट पर भी वैक्सीनेशन करीब 83 प्रतिशत प्रभावी है। कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन के बाद कोई भी व्यक्ति निर्धारित शुल्क पर वैक्सीन लगवा सकते हैं।

दिसंबर तक शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने स्पूतनिक वैक्सीन सेंटर की शुरुआत करते हुए कहा कि कोविड वैक्सीनेशन तेजी से चल रहा है। दिसंबर तक शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन कर लिया जाएगा। इस माह अब तक सेंटर से वैक्सीन की 17 लाख खुराक मिल चुकी हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर पूरी तैयारी की गई।

सरकारी हॉस्पिटल में स्पूतनिक जल्द

प्राइवेट हॉस्पिटल में स्पूतनिक वैक्सीन के शुरुआत के बाद अब सरकारी हॉस्पिटल में भी स्पूतनिक वैक्सीनेशन की शुरुआत होगी। स्टेट इम्युनाइजेशन ऑफिसर डॉ कुलदीप सिंह मार्तोलिया ने बताया कि स्पूतनिक वैक्सीन के लिए केन्द्र सरकार को पत्र भेजकर डिमांड भेजी गई हैं। इसी के साथ स्पूतनिक के लिए बरती जाने वाली सावधानी व उसके लिए जरुरी टैम्प्रेचर को मैंनटेन करने के लिए भी मेडिकल कॉलेज में सुविधा की जानकारी दी गई है। शुरुआत में यह वैक्सीन मेडिकल कॉलेज व बडे़ हॉस्पिटल में ही लगनी संभव होगी।

मेगा वैक्सीनेशन कैंपेन आज

वैक्सीनेशन के टारगेट का पीछा करते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अभियान को तेज कर लिया है। सोमवार को एक लाख वैक्सीन लगाने के लक्ष्य के साथ वैक्सीनेशन का बड़ा अभियान शुरू किया जाएगा। इस अभियान के लिए सेंटर्स की संख्या को भी बढ़ाया गया है। आम दिनों में जिले में वैक्सीन के 85 से लेकर 89 वैक्सीन सेंटर होते थे। जबकि इस अभियान को पूरा करने के लिए विभाग की ओर से करीब 166 वैक्सीन सेंटर तैयार किए गए है। जहां जाकर कोई भी वैक्सीनेशन करा सकता हैं।

दून में लगेंगे 166 वैक्सीन सेंटर

अधिक से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन हो इसे देखते हुए विभाग की ओर से सेंटर बनाए गए हैं। दून में कुल 166 वैक्सीन सेंटर होंगे जो बस्तियों में लगाए जाएंगे। यह पहली बार होगा जब बस्तियों मंें वैक्सीन सेंटर बनाया जाएगा।

आधार कार्ड ले जाएं, वैक्सीनेशन कराएं

जिला वैक्सीन वैक्सीनेशन ऑफिसर डॉ। सुधीर पांडेय ने बताया कि वैक्सीनेशन के लिए कोई भी व्यक्ति अपना आधार कार्ड व फोन लेकर जाये और वैक्सीनेशन करवायें। इसके अलावा किसी ने अपना पहले से स्लॉट बुक करा है तो उसके लिए और भी आसानी रहेगी।

------------

वैक्सीनेशन के लिए किसी भी सेंटर में जाएं तो अपना आधार कार्ड व फोन ले जायें। सेंटर में ही आपका रजिस्ट्रेशन होकर वैक्सीनेशन होगा। इस बार हमारा लक्ष्य 1 लाख लोगों को वैक्सीनेशन का हैं।

- डॉ सुधीर पांडेय, डिस्ट्रिक्ट इम्युनाइजेशन ऑफिसर देहरादून