-वेडनसडे को 2 बजे से बाजार बंद करने का आदेश हुआ लागू

-2 बजे के बाद बाजार रहे बंद, 7 बजे के बाद कफ्र्यू का दिखा असर

देहरादून,

वेडनसडे को दोपहर में 2 बजते ही बाजार में सन्नाटा पसर गया। बाजार पूरी तरह से बंद कर दिए गए, पहली बार लॉकडाउन जैसी तस्वीर वेडनसडे को नजर आई। हालांकि शाम 7 बजे तक पब्लिक की आवाजाही सड़कों पर नजर आई। लेकिन 7 बजे के बाद सड़कें भी सुनसान हो गई। पुलिस ने भी सख्ती दिखानी शुरू कर दी। बाजार को पूरी तरह से बंद कराने और 7 बजे के बाद बेवजह घूमने वालों से भी सख्ती से निपटा जा रहा है।

डीएम ने भी जारी किए आदेश

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए लॉकडाउन लगाए बिना अधिकतर प्रतिबंध लागू कर दिए गए हैं। शासन के निर्देश के क्रम में डीएम ने आदेश जारी करते हुए बाजार के समय व रात्रि कफ्र्यू के संशोधित आदेश जारी कर दिए गए हैं। नई व्यवस्था वेडनसडे से ही लागू कर दी गई है और अब बाजार सिर्फ दोपहर दो बजे तक खुल रहे हैं, जबकि रात्रि कफ्र्यू रात सात बजे से लागू हो चुका है। डीएम डॉ। आशीष श्रीवास्तव के आदेश के अनुसार सिर्फ आवश्यक सेवाओं को छोड़कर बाकी प्रतिष्ठान दोपहर दो बजे तक खुलेंगे। इसके बाद रात्रि कफ्र्यू तक फल-सब्जी, डेयरी व गैस आपूर्ति के प्रतिष्ठान शाम सात बजे तक खोले जा सकेंगे। हालांकि, पेट्रोल/डीजल पंप व दवा की दुकानों को रात्रि कफ्र्यू से छूट रहेगी। इनके वाहनों का भी पूरे समय संचालन किया जा सकेगा। इसके अलावा टिफिन सर्विस की होम डिलिवरी को भी रात्रि कफ्र्यू से छूट दी गई है। आदेश में टिफिन सेवा का ही जिक्र है, लिहाजा कई रेस्तरां भी खुद को छूट के दायरे में मान रहे थे, मगर सात बजते ही पुलिस ने उन्हें बंद करा दिया।

स्मार्ट सिटी के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन अनिवार्य

डीएम डॉ। आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि जो व्यक्ति बाहर से दून आ रहे हैं, उन्हें स्मार्ट सिटी कंपनी के पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा। साथ ही कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट लानी होगी। जो भी व्यक्ति दून आएंगे, उन्हें एक सप्ताह सेल्फ क्वारंटीन में रहना होगा। यदि इस बीच उनमें किसी तरह के लक्षण नजर आते हैं तो स्वास्थ्य विभाग को उसकी जानकारी देनी होगी।

व्यापारियों ने जताई नाराजगी

दोपहर दो बजे से बाजार बंद करने के जिला प्रशासन के फैसले से व्यापारी खुश नहीं हैं। उनका तर्क है कि जिला प्रशासन ने कफ्र्यू का समय शाम सात बजे से किया है और दुकानें दोपहर दो बजे बंद करवा दी गई हैं। केवल चार घंटे में व्यायारी क्या कमाएंगे और क्या अपने कर्मचारियों को वेतन देंगे।

व्यापारियों ने डीएम डॉ। आशीष कुमार श्रीवास्तव से बाजार का समय बढ़ाने की मांग की है। दून वैली महानगर उद्योग व्यापार मंडल के अध्यक्ष पंकज मैसोन ने कहा कि दो बजे तक दुकानदार क्या व्यापार करेंगे। जब कफ्र्यू सात बजे से है तो कम से कम शाम छह बजे तक तो दुकानें खुली रखी जा सकती थीं।

एसएसपी ने दिए सख्त निर्देश

कोरोना संक्रमण की रोकथाम को सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों का पुलिस सख्ती से पालन कराएगी। पाबंदी के दौरान शहर में अनावश्यक घूमने वालों पर पुलिस की नजर रहेगी। एसएसपी ने सभी थाने-चौकियों को इसके लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। वेडनसडे को एसएसपी डॉ। योगेंद्र सिंह रावत ने ऑफिस में बैठक का आयोजन किया। जिसमें एसएसपी ने सभी अधिकारियों को प्रशासन की ओर से जारी आदेशों का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साथ ही नियमों का पालन न कर संक्रमण के खतरे को बढ़ाने वाले व्यक्तियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने को कहा। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए कि संक्रमण की लहर को रोकने के लिए दोपहर दो बजे के बाद आवश्यक सेवाओं को छोड़कर अन्य कोई भी दुकान न खुला रहे, साथ ही शाम सात बजे से सुबह पांच बजे तक रात्रि कफ्र्यू के दौरान सड़कों पर बेरियर लगाकर चेकिंग की जाए। बेवजह घूमने वाले व्यक्ति, वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। इस दौरान इस बात का ध्यान अवश्य रखा जाए कि गाइडलाइन के अनुरूप दी गई छूट की दशाओं से संबंधित किसी व्यक्ति को अनावश्यक रूप से परेशान न किया जाए। इसके अतिरिक्त सभी थाना प्रभारी अपने अधीनस्थ नियुक्त अधिकारी-कर्मचारियों को ड्यूटी के दौरान सुरक्षा मानकों का अनुपालन कराएं।