- कोविड गाइडलाइन फॉलो न करना हो सकता है कम्यूनिटी स्प्रेड जैसी स्थिति का कारण

- सोशल डिस्टेंसिंग नहीं की दूनाइट्स ने मेंटेन, पुलिस ने किए हैं जमकर चालान

- प्रदेश के सभी जिलों में दून का कोरोना पॉजिटिविटी रेट सबसे ज्यादा

देहरादून,

दून में कोरोना की कम्यूनिटी स्प्रेड जैसी स्थिति के लिए दूनाइट्स का कोविड गाइडलाइन को फॉलो न करना बड़ा कारण हो सकता है। भारी पुलिस एन्फोर्समेंट के बाद भी दून के लोग सोशल डिस्टेंस मेंटेन करने के लिए तैयार नहीं। दून का कोरोना पॉजिटिविटी रेट प्रदेश के सभी जिलों में सबसे ऊपर है, वहीं पुलिस की कार्रवाई को देखें तो कोविड गाइडलाइन का वायलेशन करने वालों पर भी सबसे ज्यादा कार्रवाई दून में हुई है। प्रशासन और पुलिस लगातार पब्लिक से कोरोना गाइडलाइन फॉलो करने की अपील कर रहे हैं।

कहीं नहीं सोशल डिस्टेंसिंग

कोरोना की सेकेंड वेव ने फ‌र्स्ट वेव से ज्यादा कहर दून में बरपाया है। केस लगातार बढ़े और मौत के मामलों में भी इजाफा हुआ। लेकिन, कोविड गाइडलाइन फॉलो करने में दूनाइट्स ने अवेयरनेस नहीं दिखाई। हालांकि, सेकेंड वेव के दौरान मास्क को लेकर लोग कुछ अवेयर जरूर नजर आए। लेकिन, पब्लिक प्सेसेज पर सोशल डिस्टेंसिंग अब भी नहीं दिख रही।

सोशल डिस्टेंस में सबसे ज्यादा एक्शन

पीएचक्यू से मिले आंकड़ों पर गौर करें तो इस बार 24 मार्च से अब तक मास्क न पहनने वालों से ज्यादा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने वालों पर एक्शन लिया गया है। मास्क न लगाने पर इस दौरान 29 हजार लोगों पर कार्रवाई हुई, वहीं सोशल डिस्टेंस फॉलो न करने के मामले में 49 हजार से ज्यादा चालान किए गए। 24 मार्च से अब तक पुलिस ने जुर्माने के रूप में 1 करोड़, 22 लाख का जुर्माना वसूल किया है।

पैनल्टी बढ़ेगी तो सुधरेंगे

फ्राइडे को पीएचक्यू में डीजीपी अशोक कुमार द्वारा पुलिस ऑफिसर्स के साथ हुई मीटिंग में भी यह बात सामने आई कि जबसे मास्क न पहनने पर 500 रुपए पैनल्टी वसूली जा रही है। तब से अधिकतर लोग मास्क लगा रहे हैं। लेकिन, सोशल डिस्टेसिंग के चालान की पैनल्टी 100 रुपए होने के कारण अधिकतर लोग सोशल डिस्टेसिंग का पालन नहीं कर रहे। ऐसे में सोशल डिस्टेंस मेंटेन न करने वालों के खिलाफ जुर्माना बढ़ाने का सुझाव दिया गया है।

न करें वायलेशन

-सभी जिलों में कोविड गाइडलाइन फॉलो न करने में दून में सबसे ज्यादा एक्शन

- सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो न करने में हरिद्वार दूसरे नंबर पर

- मास्क न पहनने पर हुई कार्रवाई में यूएसनगर दूसरे नंबर पर

कोरोना पॉजिटिविटी में अव्वल

डिस्ट्रिक्ट पॉजिटिविटी रेट

1- दून------------11.8

2- हरिद्वार----------3.4

3- यूएस नगर-------6.2

उत्तराखंड---------- 6.9

पुलिस द्वारा लिया गया एक्शन

डिस्ट्रिक्ट विदाउट मास्क सोशल डिस्टेंसिंग जुर्माना वसूला

देहरादून 29043 49689 12215800

हरिद्वार 22540 45190 10444450

यूएस नगर 23331 22305 8661250

उत्तराखंड 121823 187782 507ण् 8 लाख

(सोर्स.पीएचक्यू, 24 मार्च से अब तक के आंकड़े)