DEHRADUN: घने शानदार जंगलों की बीच साइकिलिंग का आनंद कुछ और ही है, साइकिल से जंगल सफारी का मजा अब दूनाइट्स भी ले सकेंगे। दून के झाझरा में सिटी फॉरेस्ट पार्क डिजाइन किया गया है जिसमें साइकिलिंग के लिए जंगल ट्रैक बनाया जाएगा। इसके अलावा यहां बर्ड वाचिंग के लिए भी साइट डेवलप की जाएगी और एनिमल प्रोटेक्शन की जानकारियां भी यहां विजिटर्स को दी जाएंगी।

 

फॉरेस्ट पार्क हो रहा डेवलप

हाल में वन विभाग के मुखिया के तौर पर प्रमुख वन संरक्षक जयराज ने कुर्सी संभाली। उन्होंने शहर में सिटी फॉरेस्ट पार्क डेवलप करने की बात कही, इस कवायद पर काम शुरू हो गया है। क्लॉक टावर से करीब 18 किलोमीटर दूर झाझरा में यह फॉरेस्ट पार्क डेवलप किया जा रहा है। इस फॉरेस्ट रीजन में पहले से पैदल ट्रैक मौजूद हैं, जिन्हें दुरुस्त किया जाएगा। वन विभाग ने दावा किया है कि एक महीने के भीतर फॉरेस्ट पार्क शेप ले लेगा और विजिटर्स यहां विजिट कर सकेंगे।

 

क्या होगा फॉरेस्ट पार्क में

- करीब 20 किमी का साइकिल टै्रक।

- करीब 15 किमी का पैदल ट्रैक।

- साइकिल सफारी के लिए हैरिटेज साइकिल्स होंगी उपलब्ध।

- बर्ड वाचिंग के लिए साइट।

- बच्चों के लिए एंटरटेनमेंट के साधन।

 

करीब से निहारो कुदरत को

फॉरेस्ट पार्क का मकसद कंक्रीट के शहर में कुदरत को करीब से निहारने का लोगों को मौका देना है। ताकि वे कुदरत के बीच सुकून महसूस कर सकें। झाझरा इलाके में रिच बायोडाइवर्सिटी है जो हर लिहाज से जंगल सफारी का आनंद लेने लायक जगह है। वन विभाग बस इसे शेप देगा और विजिटर्स के लिए यहां फैसिलिटी प्रोवाइड कराएगा।

 

पैदल और साइकिल ट्रैक अट्रैक्शन

वन विभाग सिटी फॉरेस्ट पार्क में पैदल ट्रैक डेवलप कर चुका है। अब ट्रैक पर साइनेज बोर्ड लगाए जाने हैं, जिससे जंगल और वन्यजीवों की जानकारियां भी लोग ले सकेंगे। इसके अलावा साइकिल ट्रैक भी यहां डेवलप किया जा रहा है, साइकिलिंग के लिए विजिटर्स को हैरिटेज साइकिल्स यहां मुहैया कराई जाएंगी।